चीन ने भारत को दिलाई 1962 के युद्ध की याद
चीन ने भारत को दिलाई 1962 के युद्ध की याद
Share:

नई दिल्ली। सिक्किम में चीन और भारत के बीच विवाद गहरा गया है हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा इस मामले में बयान जारी किया गया लेकिन चीन चाहता है कि सिक्किम में भारतीय सुरक्षा बल हट जाऐं। जब वे पीछे हटेंगे तो ही सार्थक चर्चा की जाएगी। वर्ष 1962 के युद्ध का उल्लेख किए बिना चीन ने भारतीय सेना को इतिहास से सबक लेने की सलाह दी थी। गौरतलब है कि सिक्किम में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सुरक्षा बल के बीच विवाद हो गया था।

सिक्किम के इस क्षेत्र को चीन सड़क निर्माण के लिए उपयोग करना चाहता है जबकि भारत उसे रोक रहा है। चीन का कहना है कि जहां वह सड़क बनाना चाहता है वह भारत के क्षेत्र में नहीं है चीन ने भारत के पुराने बंकर को भी इस क्षेत्र में तोड़ दिया था। इसी बीच भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत सिक्किम में दौरा करने पहुंचे थे। उन्होंने सीमा क्षेत्र का जायजा लिया। इसी बीच चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि सिक्किम सीमा क्षेत्र से सेना हटाने तक भारत से सीमा विवाद को कोई चचा्र नहीं की जाएगी।

भारत को क्षेत्र से सेना हटानी होगी। चीन द्वारा भारतीय सीमा के समीप तिब्बत के हिमालयी क्षेत्र में 35 टन क्षेत्र के हल्के युद्धक टैंक का परीक्षण किया गया है। च चीन की सेना के प्रवक्ता ने इस मामले में कहा कि यह किसी भी देश के विरूद्ध नहीं है। गौरतलब है कि यह टैंक भारत द्वारा  तैनात रूस निर्मित टी 90एस टैंक से तकनीक और मारक क्षमता में काफी उन्नत है। इसमें 105 एमएम टैंक गन 35 एमएम ग्रेनेड लांचर और 12.7 एमएम मशीन गन शामिल हैं।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -