भारत चीन का बढ़ता हुआ दबदबा देखेगा- चीनी मीडिया

Mar 20 2017 10:24 PM
भारत चीन का बढ़ता हुआ दबदबा देखेगा- चीनी मीडिया

बीजिंग. चीन ने सरकारी मीडिया के जरिए कहा है कि वन बेल्ट, वन रोड प्रोजेक्ट पर भारत को अधिक व्यावहारिक होने कि आवश्यकता है. इससे भारत सरकार को ही फायदा होगा. यदि भारत इससे अलग रहेगा तो वह चीन के बढ़ते दबदबे को महज देखता रह जाएगा. बता दें कि वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट के जरिए चीन यूरोप तक सड़क बनाना चाहता है.

चीनी मीडिया के अनुसार, वन बेल्ट, वन रोड के चीन के प्रपोजल को विश्वभर से जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है. इस स्थिति में यदि भारत वन बेल्ट वन रोड से खुद को अलग रखना चाहता है तो उसके पास इंटरनेशनल स्तर पर चीन के बढ़ते दबदबे को देखते रह जाने के अलावा कुछ नहीं बचेगा. भारत की चिंता के बावजूद वन बेल्ट वन रोड़ पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन मिल रहा है, कई देशी और संस्थाओ को लगता है इसे अर्थव्यवस्था में सुधार होगा.

भारत को भी इसे दूसरे तरीके से सोचना चाहिए. आर्टिकल के अनुसार, कभी अमेरिकी अधिकारियों ने चीन स्पॉन्सर्ड एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक को एक रणनीतिक गलती करार दिया था. उम्मीद है कि भारत अमेरिका से सीख लेगा और वन बेल्ट वन रोड़ पर सकारात्मक रुख करेगा.

ये भी पढ़े 

चीन दे रहा अपने युवाओं को विक्की डोनर बनने का मौका, इनाम में मिलेगा Iphone गोल्ड

इंटरनेट सेवा में चीन अब भी भारत से आगे: रिपोर्ट

चीनी मीडिया का कहना, PM Modi के मजबूत होने से हो सकता है असहमति का अभाव

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App