कंगाल पाकिस्तान में निवेश का फैसला चीन को पड़ा उल्टा
कंगाल पाकिस्तान में निवेश का फैसला चीन को पड़ा उल्टा
Share:

नई दिल्ली : हर बार पाकिस्तान की तरफदारी करने वाले चीन का कंगाल पाकिस्तान को मदद देकर उसे खड़ा करने के लिए खेला गया दांव अब उल्टा पड़ता नजर आ रहा है. जहाँ पाकिस्तान का हर साल निर्यात तेजी से गिर रहा है और निर्यात पर खर्चे 23 प्रतिशत बढ़ गये हैं, वहीं चीन की विकास दर पिछले 26 सालों में पहली बार सबसे कम स्तर पर पहुंच गई है.

बता दें कि इन विपरीत आर्थिक गतिविधियों को देख कर चीन के अर्थशास्त्रियों  और मीडिया ने भी चीन को चेतावनी देकर समझाया है.चीन के अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अकेले पाकिस्तान में 54 बिलियन डॉलर निवेश से शी जिनपिंग ने देश के विकास के रास्ते में कांटे बो दिये हैं. पाकिस्तान की हालत एक भी पैसा वापस करने की नहीं है. पाकिस्तान में न अपने उद्योग धंधे हैं न उत्पाद, और जो हैं भी उनका निर्यात लगातार कम होता जा रहा है. ऐसे हालातों में पाकिस्तान को मदद करना उचित नहीं है.

दूसरा मुख्य चिंता का विषय चीन पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर और पाकिस्तान में काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा का है.हालांकि पाकिस्तान ने चीन पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर और चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए लगभग आधा बिलियन डॉलर की लागत से विशेष सुरक्षा संभाग गठित किया है, जिसमें पाकिस्तानी सेना और अर्द्ध सैनिक बलों के 21 हजार जवान हैं, लेकिन ये सुरक्षा प्रबंध जोखिमों को देखते हुए बहुत कम है.इसलिए चीन के नागरिकों को हर समय भय बना रहता है.

अमेरिका को 10 मिलियन महिलाए देने का प्रस्ताव दे चूका है चीन, जानिए ऐसे ही रोचक FACTS

चीन का यह किसान आखिर क्यों दे रहा है सुअरो को तैरने की ट्रेनिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -