जंग के मुद्दे पर चारों ओर से घिरता दिख रहा चीन
जंग के मुद्दे पर चारों ओर से घिरता दिख रहा चीन
Share:

नई दिल्ली : डोकलाम के मुद्दे पर जंग को आमादा चीन ने अगर गलती से भी जंग का एलान कर दिया तो अंतराष्ट्रीय बिरादरी में वह चारों तरफ से घिर जाएगा, क्योंकि चीन के साथ डोकलाम विवाद पर भारत के कूटनीतिक प्रयासों का रंग दिखना शुरू हो गया है.अमेरिका के बाद जापान द्वारा भी डोकलाम विवाद पर भारत का समर्थन किए जाने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के पक्ष में बन रहे माहौल से चीन भड़क गया है.

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच करीब पिछले दो महीनों से डोकलाम में चीन की ओर से सड़क निर्माण को लेकर विवाद जारी है. चीन का सरकारी मीडिया लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है. इन हालातों में यदि भारत और चीन के बीच युद्ध होता है तो दुनिया की महाशक्तियां किसका साथ देंगी. आइये , इस पर नजर डालते हैं.

बता दें कि  US की ओर से बयान भी आ चुका है कि भारत हमारा अच्छा दोस्त है, चीन और भारत को इस मुद्दे को बातचीत से सुलझाना चाहिए.जापान ने खुले तौर पर भारत का साथ दिया है. जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सू ने कहा कि जहां तक भारत की भूमिका की बात है, तो हम मानते हैं कि वह भूटान के साथ अपने द्विपक्षीय समझौते के आधार पर ही इस मामले में दखल दे रहा है.उधर ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने भी साफ़ कहा कि चीन को डोकलाम विवाद पर संयम बरतना चाहिए, और भारत से बात करनी चाहिए.

पीएम मोदी ने 2016 में वियतनाम की यात्रा की थी, तभी दोनों देशों के बीच में संबंधों में मजबूती आई है. जो भारत का साथ देगी. इसके अलावा यूरोप के कुछ ताकतवर देश जैसे फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन भी चीन के मुद्दे पर भारत के साथ आ सकते हैं.पाकिस्तान और उत्तर कोरिया तो भारत विरोधी हैं ही . लेकिन इस परिस्थिति में रूस किसका साथ देगा यह कहना मुश्किल है.

यह भी देखें

चीन ने लगाया आरोप, ब्रिक्स में बाधा पैदा कर सकता है भारत

चीनी मिडिया ने कहा, तैयार रहे कंपनियां कारोबार को लेकर भारत से हो सकती है जंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -