प्याज ढुलाई के लिए रेलवे ने एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराई
प्याज ढुलाई के लिए रेलवे ने एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराई
Share:

मुम्बई : नासिक में इस बार लाल प्याज की बंपर आवक को देखते हुए रेलवे किसानों की मदद के लिये आगे आया है. मध्य रेलवे ने यहां से प्याज की देश के दूसरे हिस्सों में ढुलाई के लिये आज से एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराई है.नई मालगाड़ी के आने से प्याज की ढुलाई में 30 प्रतिशत की वृद्धि होगी.

बता दें कि प्याज की ढुलाई में तीन मालगडि़यां पहले से लगी हुई हैंं. गौरतलब है कि प्याज उत्पादन के लिये नासिक पूरी दुनिया में जाना जाता है. देश में होने वाले कुल प्याज उत्पादन का 30 प्रतिशत उत्पादन नासिक में होता है. प्याज की बंपर पैदावार से दाम गिरने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.हालाँकि इस बार प्याज की फसल पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुनी हुई है.

इस बारे में रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल प्याज की भारी पैदावार को देखते हुये रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नासिक से प्याज की आगे ढुलाई के लिये एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.रेलवे पिछले साल के मुकाबले पहले से ही 50 प्रतिशत अधिक मालगाड़ी उपलब्ध करा रहा है. इसके अलावा एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराने से प्याज उठाव क्षमता 30 प्रतिशत और बढ़ जायेगी. बता दें कि यहां से देश के उत्तरी, पूर्वी, उत्तर पूर्व और पूर्वी तटीय हिस्सों की मंडियों में प्याज भेजा जा रहा है.

यह भी पढ़ें

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का कुछ हिस्सा समुद्र के नीचे से गुजरेगा

टूंडला में मालगाड़ी कालिंदी एक्सप्रेस से टकराई, बड़ा हादसा टला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -