गर्मियों में रखें स्किन का ख़ास ख्याल
गर्मियों में रखें स्किन का ख़ास ख्याल
Share:

गर्मियों का मौसम आते ही पूरी दिनचर्या बदल जाती है. वार्डरॉब से लेकर खाने पीने और सोने जागने का समेत भी बदल जाता है. इस मौसम में आपको अपनी स्किन का भी ज्यादा केयर रखना पड़ता है ताकि आपकी खूबसूरती बरकरार रहे. आज हम आपको गर्मियों में अपने चेहरे की सुंदरता बरक़रार रखने के कुछ टिप्स देंगे।

घर से निकलने के पहले चेहरे पर अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, जो सूर्य की किरणों से रक्षा करेगी। दिन में 3-4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं ताकी आपके चहरे पर चमक बनी रहे। बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को ढंकना न भूलें। इससे टैनिंग की समस्या भी नहीं होती। आंखों को संक्रमण और धूल-मिट्टी से बचाने के लिए धूप वाला चश्मा जरूर लगाएं।

गर्मियों के आते-आते धूप और तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं और रस भरे फलों का सेवन करें। अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट-रिच खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके अलावा त्वचा को कांतिमय बनाए रखने के लिए कम-से-कम छह घंटे की नींद भी लें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

यदि आप जिम नहीं जाती, तो घर पर ही व्यायाम या योग करें। सुबह खुली हवा में टहलना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अपनी त्वचा को धूप की किरणों से बचाने के लिए आप चंदन का तेल अपनी त्वचा में लगा लें, इससे आपकी त्वचा को ठंड़क मिलेगी और यह तेल सनबर्न में भी अच्छी तरह से काम करता है। ज्यादा मात्रा में तैलीय खाना खाने से बचें। इससे मुहांसे हो सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर फल खाएं जैसे संतरे, नींबू और कीवी आदि।

स्किन के लिए फायदेमंद है मुलेठी

फेशियल आयल की कुछ बूंदे निखारेगी आपकी त्वचा

ऐसे चमकेंगे आपके दांत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -