इस जगह पर बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, पर्यटकों को भी मानने पड़ते हैं यह नियम
इस जगह पर बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, पर्यटकों को भी मानने पड़ते हैं यह नियम
Share:

दुनिया में कई ऐसी जगह है जहाँ अनेकों तरह के नियम-कानून होते हैं। अब आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जो कुछ होता है सुनकर आपको झटका लगेगा। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं दुनिया के एक ऐसे गांव के बारे में जहां के लोग कभी कपड़े नहीं पहनते। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा हो ही नहीं सकता है, या फिर आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कहीं गरीबी के कारण तो ऐसा नहीं है। वैसे आपकी जानकारी के लिए हम यह बता दें कि यहां के लोगों के पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं है, इसके बावजूद यहां के लोग ऐसा करते हैं।

अब हम आपको बताते हैं इसके पीछे की कहानी। जी दरअसल यह जगह ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में मौजूद है। इस गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज है। यहाँ बीते 85 सालों से लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं। यहाँ लोग पूरी तरह से शिक्षित हैं और धन-दौलत भी है। फिर भी यहाँ बच्चे, बूढ़े, महिला और पुरुष सभी बिना कपड़ों के ही रहते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि ऐसा करने में किसी को भी असहज नहीं लगता। एक रिपोर्ट को माने तो, इस गांव की खोज साल 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने की थी। उस समय जब उन्होंने इस गांव की खोज की तो फैसला किया कि वह चकाचौंध की दुनिया से दूर इस गांव में अपना जीवन बिताएंगे।

आपको बता दें कि इस गांव में पब, स्वीमिंग पूल, क्लब की भी व्यवस्था है। केवल यही नहीं बल्कि जो लोग इस गांव को देखने आते हैं उन्हें भी इन नियमों का पालन करना पड़ता है। वह भी यहाँ बिना कपड़ों के ही रहते हैं। वहीं जब यहाँ पर बहुत अधिक ठंड पड़ती है तो लोगों को कपड़े पहने की आजादी है। इस दौरान जिन्हे लगता है कि उन्हें कपड़े पहन लेना चाहिए वह कपड़े पहन लेते हैं। वैसे अब तक यहाँ के इस नियम को लेकर कई सामाजिक संस्थाओं ने विरोध भी किया है।

26028 का मास्क पहनकर बोलीं करीना कपूर- 'प्रोपागांडा नहीं, मास्क पहनिए'

इस राज्य में आज से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षाएं, 26 अप्रैल को होगी ख़त्म

तेलंगाना में अभी भी नियंत्रण में है कोरोना की दूसरी लहर: स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -