एवरेस्ट पर 3 भारतीयों के शव मिले, अब तक 10 की मौत
एवरेस्ट पर 3 भारतीयों के शव मिले, अब तक 10 की मौत
Share:

काठमांडू/नई दिल्ली : दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के ऊंचाई वाले एक शिविर से तीन भारतीयों के शव मिलने का मामला सामने आया है. इनमें से दो पिछले साल लापता हुए थे, जबकि एक पिछले हफ्ते लापता हुआ था. तीनों शवों को एयरलिफ्ट करके पोस्टमार्टम के लिए काठमांडू लाया गया.

मिली जानकारी के अनुसार रविवार को भारतीय पर्वतारोही परेश चंद्र नाथ (58), गौतम घोष (50) और रवि कुमार (27) के शव मिले. इनमें से परेश और गौतम पिछले साल 7 अप्रैल को लापता हुए थे. नाथ और घोष पिछले साल 15 मार्च को कैम्प-4 में पहुंचे थे .जबकि रवि कुमार की पिछले हफ्ते एवरेस्ट फतेह करने के बाद बर्फ की एक दरार में गिरने से मौत हो गई थी.तीनों पर्वतारोहियों के शव एक ही शिविर से मिले हैं.

पर्यटन विभाग के अनुसार नाथ और घोष की मौत पिछले साल ही हो गई थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से शव नहीं निकाल पाए थे.बता दें कि तीनों पर्वतारोहियों के शव 8000 मीटर की ऊंचाई पर वहां मिले हैं ,जहां से "डेथ जोन" शुरू होता है.इस साल एवरेस्ट पर पहुंचने की कोशिश में जान गंवाने वाले पर्वताराेहियों की संख्या 10 तक पहुँच गई है.सबसे पहले 1953 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिशें शुरू हुई थीं. तब से अब तक 300 पर्वतारोही मारे जा चुके है.अनुमान है कि 200 शव अभी भी माउंट एवरेस्ट पर पड़े हैं.

यह भी देखें

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के बाद भारतीय पर्वतारोही की मौत

दो बच्चों की माँ ने 5 दिन में दो बार एवरेस्ट फतह कर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -