कार्पोरेट घरानों से चंदा लेने में भाजपा सबसे आगे
कार्पोरेट घरानों से चंदा लेने में भाजपा सबसे आगे
Share:

नई दिल्ली : यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि कार्पोरेट घरानों से चंदा लेने के मामले में भाजपा अव्वल है. यह खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) द्वारा देश के राजनीतिक पार्टियों के चंदे को लेकर जारी की गई एक रिपोर्ट में हुआ है.

उल्लेखनीय है कि एडीआर ने वित्तीय वर्ष 2012-13 और 2015-16 के बीच राजनीतिक दलों से मिले डाटा के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की है जिसमे बीजेपी को अब तक 705.81 करोड़ रुपये तो वहीं, कांग्रेस को 756.77 करोड़ रुपये कॉर्पोरेट घरानों से चंदे के रूप में मिले है.2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को सत्ता में लाने के लिए 2,987 कॉर्पोरेट ने चंदा दिया था.वहीं, कांग्रेस को तब सिर्फ 167 व्यवसायियों ने दान दिया था.

बता दें कि इस रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी को सर्वाधिक चंदा मिला है. जिन 5 राष्ट्रीय दलों को मिले चंदे का विवरण दिया गया है उनमे बीजेपी, कांग्रेस, एनसीपी, सीपीएम और सीपीआई शामिल हैं. बीएसपी को इसलिए शामिल नहीं किया गया, क्योंकि पार्टी के अनुसार उसे इन चार सालों में 20 हजार से अधिक कोई चंदा नहीं मिला है.

खास बात यह है कि जब बीजेपी सत्ता में नहीं थी तब भी कॉर्पोरेट हाउस के एक बड़े हिस्से ने कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी को चंदा दिया. बता दें कि 2012-13 में बीजेपी सत्ता में नहीं थी, तब उसे कुल चंदे का 89 प्रतिशत दान मिला. वहीं, सत्ता में आने के बाद कोई खास फर्क नहीं पड़ा और 2015-16 में बीजेपी को 87 प्रतिशत चंदा मिला.

यह भी देखें

करोगे अगर इन चीजों का दान तो बन जायेंगे सारे बिगड़े काम

अंगदान में सूरत अव्वल, 497 लोगों को मिला नया जीवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -