तो क्या नास्तिक थे देश के लिए जान देने वाले भगत सिंह!
तो क्या नास्तिक थे देश के लिए जान देने वाले भगत सिंह!
Share:

आज देश भर में आज़ादी के लिए फांसी पर चढ़ने वाले वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदानो को याद किया जा रहा है. लेकिन कम ही लोगो को पता होगा की भगत सिंह नास्तिक थे. यानी की उन्हें ईश्वर के अस्तित्व पर भरोसा नहीं था. इस बात की पुष्टि भगत सिंह के एक लेख में भी की गयी है.

जिसमे उन्होंने ईश्वर पर सवाल उठाये है. दरअसल जिस समय भगत सिंह लाहौर के सेन्ट्रल जेल में कैद थे. तब वहाँ स्वतन्त्रता सेनानी बाबा रणधीर सिंह भी कैद थे. जैसे ही बाबा रणधीर सिंह को पता चला की भगत सिंह नास्तिक है तो उन्होंने तुरंत भगत सिंह से मिलने का प्रयास किया.

काफी कोशिशो के बाद भगत सिंह से उनकी मुलाकात हो पायी, जहाँ उन्होंने भगत सिंह को ईश्वर पर विश्वास दिलाने की कोशिश की लेकिन वह इसमे सफल नहीं हो पाए थे और उन्होंने भगत सिंह से कहा था, 'प्रसिद्धि से तुम्हारा दिमाग खराब हो गया है और तुम अहंकारी बन गए हो जो कि एक काले पर्दे की तरह तुम्हारे और ईश्वर के बीच खड़ी है.'

इसी के जवाब में भगत सिंह ने एक लेख लिखा था. जिसे 27 सितम्बर 1931 को लाहौर के अखबार “ द पीपल “ में प्रकाशित किया गया था. इस लेख में भगत सिंह ने ईश्वर के अस्तित्व पर कई सवाल उठाये थे. साथ ही दुनिया के अलग अलग धर्मो से भी श्वर से जुड़े कुछ सवाल किये थे.

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

23 मार्च शहीद दिवस - भगत सिंह,सुखदेव,राजगुरु ने किए थे देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर

शहीद दिवस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शहीदों को याद

इतिहास के पन्नों का काला दिन है 'शहीद दिवस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -