बहुत ही फायदेमंद है प्लेंक एक्सरसाइज
बहुत ही फायदेमंद है प्लेंक एक्सरसाइज
Share:

कभी कभी बेहद आसान नजर आने वाली एक्सरसाइज भी ज्यादा फायदेमंद होती है और प्लेंक भी ऐसी ही एक एक्सरसाइज है. देखने में यह एक्सरसाइज आसान जरूर लगती है लेकिन जब आप इसे करना शुरु करते हैं तो आपको खुद ही पता चल जाएगा कि इस एक्सरसाइज को करने के बाद क्या होगा. यह एक्सरसाइज आपको बहुत ज्यादा फायदे देती है. हालांकि इस एक्सरसाइज की बहुत सारे वेरिएशन है लेकिन हमारी आपको यही सलाह होगी कि आप इसका बेसिक वर्जन ही करें. प्लेंक करने का सबसे आसान तरीका यही है कि आपकी पूरी बॉडी में से सिर्फ आपके फोरआर्म्स और आपके पैरों के पंजे जमीन पर रहते हैं और बाकी का पूरा शरीर एक सीध में रहता है. अब हम आपको प्लेंक होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे.

प्लैंक एक्सरसाइज आपके कोर को बहुत ज्यादा मजबूत बनाती है. कोर के साथ-साथ यह आपकी एब्स और बैक के लिए भी बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. प्लैंक आपके एब्डॉमिनल मसल्स को काफी मजबूत बनाती है और आपके मिड सेक्शन को टाइट करती है जिससे आपका पेट काफी फ्लैट नजर आने लगता है. अगर आप सिक्स पैक की चाहत रखते हैं तो सबसे पहले आपको अपना फैट घटाना पड़ेगा.

अगर आप बैक पेन से परेशान है तो प्लेंक आपके लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है क्योंकि यह आपके कोर को मजबूत बनाती है जिसके कारण आपको बैक पेन से काफी आराम मिलता है. यह एक्सरसाइज करने से आपकी अप्पर बैक की मसल्स भी मजबूत बनती है. स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ-साथ प्लैंक एक्सरसाइज से आपकी मसल ग्रुप की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है. इससे आपके शोल्डर, कॉलर बोन शोल्डर ब्लेड में खिंचाव आता है जो ज्यादातर एक्सरसाइजेज से नहीं आ पाता।

इस एक्सरसाइज से आपका मूड भी काफी सुधर जाता है क्योंकि ये आपकी उन मसल्स ग्रुप को स्ट्रेच और रिलैक्स करते हैं जो अक्सर बहुत ज्यादा वक्त तक बैठे रहने के बाद अकड़ जाती है. और रिलैक्स मिलने के कारण आपका मूड भी अच्छा हो जाता है. इसके अलावा प्लेंक एक्सरसाइज से आपका बॉडी पोस्चर भी काफी ठीक हो जाता है.

ये तरीके करेगे आपकी आँखों की थकान को दूर

ये है हेल्थी रहने के ख़ास टिप्स

ऐसे बनती है परफेक्ट लोवर बॉडी


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -