भूगोल में बेहतर करियर के बेहतर ऑप्शन
भूगोल में बेहतर करियर के बेहतर ऑप्शन
Share:

आपको अपना करियर बनाने के लिए भूगोल विषय बहुत ही अच्छा है.पर साथ ही साथ यदि इस विषय में आपकी अच्छी पकड़ अच्छी है तो आप बहुत आगे तक जायेगें और बेहतर कार्य कर दिखायेगें.आज के दौर में भूगोल में करियर की अपार संभावनाएं हैं.

आइए इस विषय में करियर के लिए कुछ ऐसी बातों से अवगत कराते है-

आप अपना समय इंटरनेट पर बिताकर बहुत सी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. जैसे कि -विश्व के विभिन्न देशों की राजधानियों के नाम और विभिन्न देशों में नदियों का जाल कैसे बिछा हुआ है, ये सब इंटरनेट पर सहज ही उपलब्ध हैं. इसके अलावा लाइब्रेरी में जाकर भी अच्छी किताबें पढ़ी जा सकती हैं.

विभिन्न देशों, महासागरों और मौसम से संबंधित किताबें अवश्य पढ़ें.

शुरुआत कठिन किताबों से ना करें. अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए पहले बच्चों या टीनएजर्स की किताबें पढ़ें.

साप्ताहिक न्यूजपेपर या मैगजीन का सब्सक्रिप्शन लें. सप्ताह में एक-दो आर्टिकल पढ़ने से आपको भारत की सभ्यता की जानकारी होगी. इससे भारत में कौन सी जगह कहां है इसका भी पता चलेगा. अगर किसी जगह बाढ़ ज्यादा आती है तो इसका मतलब है कि वो जगह समुद्र के किनारे स्थित है.

अपनी लोकल लाइब्रेरी ज्यादा से ज्यादा जाएं और नेशनल जिओग्रैफिक मैगजीन जरूर पढ़ें. इसमें भूगोल की गहरी जानकारी तस्वीरों के साथ होती है.

वर्ल्ड मैप को अपने घर के दीवार पर लगाएं- अगर आपकी मां आपसे कहें कि आपके मामा मुंबई में रहते हैं तो मैप में जाकर तुरंत देंखे कि मुंबई कहां है. अगर हवाई में भूकंप आया है तो मैप में देंखे कि भूकंप का केंद्र कहां है.

और भी पढ़े

फिल्म जगत में करियर बनाने के लिए एक बेहतर संस्थान

घर बैठे करियर बनाएं और ढेर सारा पैसा कमाएं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -