सादा दूध पीना छोड़ें उसमें मिलाएं हल्दी, सभी परेशानी होंगी दूर
सादा दूध पीना छोड़ें उसमें मिलाएं हल्दी, सभी परेशानी होंगी दूर
Share:

रात को दूध पीकर सोना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप रोज सादा दूध पीते है तो आज से ही उसमे हल्दी मिलाना शुरू कर दें, हल्दी वाले दूध के कई फायदे होते हैं. बता दें, हल्दी कई रोगों का नाश करती है और दूध में भी कई पोष्टिक तत्व होते है और जब इन दोनों को मिला दिया जाता है तो फायदे ही फायदे होते है. आइए जाने इन फायदे के बारे में.
 
खांसी में कफ की समस्या होने पर एक गिलास गर्म दूध में एक-चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद है. पुरानी खांसी या अस्थमा के लिए आधा चम्मच शहद में एक-चौथाई चम्मच हल्दी अच्छी तरह मिलाकर चाटने से आराम मिलता है.

इसके अलावा एक गिलास गर्म दूध में एक टी-स्पून हल्दी मिलाकर पीने से चोट के दर्द और सूजन में राहत मिलती है. चोट पर हल्दी और पानी का लेप लगाने से आराम मिलता है. आधा लीटर गर्म पानी, आधा चम्मच सेंधा नमक और एक चम्मच हल्दी डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. इस पानी में एक कपड़ा डाल कर निचोड़ लें और चोट वाली जगह पर इससे सिंकाई करें.

साथ ही हल्दी में मौजूद कुरकूमिन ब्लड शुगर को कम करता है और ग्लूकोज के चयाचपय को बढ़ाकर मधुमेह को नियंत्रित रखता है. दिन में भोजन के साथ आधा-आधा चम्मच हल्दी पाउडर के सेवन से आराम मिलता है. इससे आपको हर तरह की परेशानी से निजात मिलेगा. 

इस तरह होगी कमर चर्बी दूर, अपनाएं ये

ये होते हैं लीवर ख़राब होने के संकेत, ना करें नज़रअंदाज़

सर्दी आ गई, अब ऐसे रखें सेहत का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -