News Trending

बालों का ख़याल रखने और उन्हें घने और लंबे बनाये रखने के लिए हम लोग कितना जतन करते हैं. बालों की बात आये और कंघी का नाम ना आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आज आपको बालों में कंघी  करने के फायदों के बारे में जानकारी देते हैं.

कंघी करने से बाल स्वस्थ और चमकदार होते हैं। कंघी करना बालों का मसाज करने जैसा ही होता है, इससे बाल मुलायम भी होते हैं। बालों में कंघी करने से रक्त संचार बढ़ता है जिससे बालों के जड़ों में पोषण पहुंचता है। बालों में कंघी करने से बालों में फंसे धूल के कण और दूसरी गंदगी साफ हो जाती है और आपके सिर की त्वचा साफ हो जाती है. जिस कंघी का प्रयोग हम कर रहे है उसके दांत आगे से गोल हो, दांते नुकीले होने से वह आपके सिर की त्वचा को नुकसान हो सकता हैं.

नहाने के तुरन्त बाद कंघी करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. पहले बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं और उसके बाद ही बालों को कंघी से सँवारे। हमेशा अपनी कंघी को अलग रखें और दूसरों द्धारा इस्तेमाल की गयी कंघी को कभी भी इस्तेमाल ना करें। हमेशा अच्छी कंघी का इअसतेमाल करें और समय समय पर कंघी की सफाई पर भी ध्यान दे. दिन में दो तीन बार जरूर कंघी करें क्योंकि यह एक तरह से आपके सर की मसाज ही होती है.

इन चीजो के सेवन से हो सकती है बालो के झड़ने की समस्या

अब चेहरे की जगह बालो में लगाए मुल्तानी मिटटी