बड़े काम की है सौंफ
बड़े काम की है सौंफ
Share:

आप अक्सर होटल्स या रेस्ट्रा में खाना खाने जाते होंगे और जब बिल देने की बारी आती है तो टेबल पर बिल के साथ एक प्लेट भी रख दी जाती है जिसमे सौंफ और मिश्री होते हैं. आपने शायद नहीं सोचा होगा कि आखिर सौंफ को खाने से भला क्या फायदा होता है. आज हम आपको सौंफ के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

खाना खाने के बाद नियमित आधा चम्मच सौंफ थोड़ी सी मिश्री के साथ चबाकर रस निगलने से सभी प्रकार के पेट के रोगों से निजात मिलती है.

आँखों की जलन, आँखों की लाली और आँखों की थकान के लिए सोंफ के पत्ते का रस और सोंफ का पानी बहुत लाभदायक होता है। खांसी होने पर सौंफ बहुत फायदा करता है।

सौंफ के 10 ग्राम अर्क को शहद में मिलाकर लीजिए, इससे खांसी आना बंद हो जाएगा।

सौंफ में प्रचुर मात्रा में फायबर होते है। इसकी वजह से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में सहायक होते है। यह हानिकारक एलडीएल की मात्रा को कम करके दिल की बीमारियों से बचाता है।

हाथ-पांव में जलन होने की शिकायत होने पर सौंफ के साथ बराबर मात्रा में धनिया कूट-छानकर, मिश्री मिलाकर खाना खाने के पश्चात 5 से 6 ग्राम मात्रा में लेने से कुछ ही दिनों में आराम हो जाता है।

गर्मी के मौसम में पी जाने वाली ठंडाई में सौंफ एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा होती है। यह ठंडाई पेट की जलन, हाथ ,पैरों, आँखों की जलन, चक्कर आना आदि परेशानियों को मिटाकर शरीर और दिमाग में तरावट लाती है।

नकसीर आने पर अपनाये ये घरेलु उपाय

इन घरेलु नुस्खों से एसिडिटी को करें गुड बाय

घरेलु सौंदर्य उपचारों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -