खूबसूरत त्वचा पाना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े
खूबसूरत त्वचा पाना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े
Share:

हर कोई सुंदर त्वचा पाने के लिए बहुत से उपाएं करते है जैसे कि महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल या ब्यूटी पार्लर जाना. खूबसूरत त्वचा के लिए हम आपको कुछ खास और घरेलू उपाय बतायेगे जिसे आपना के आप दमकती त्वचा पा सकेगी. 

त्वचा निखारने के आसान तरीके 

1. एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस को मिलाके एक मिश्रण तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. इससे झुर्रियाँ दूर होती है साथ ही होने से बचाती है. 
 
2. एक चम्मच गुलाबजल और दूध में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं फिर इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. इससे त्वचा कोमल बनने के साथ चेहरे में चमक आती है. 

3. स्क्रबिंग के लिए टमाटर सबसे अच्छा विकल्प है. इसके लिए टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर हल्का-हल्का मसाज करें. इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ होती है और चेहरे में अच्छा निखार आता है. स्क्रब त्वचा के लिए बहुत जरुरी है इससे मृत कोशिकाएं दूर होती है और धुलमिट्टी साफ़ होती है.   
 
4. एक-एक चम्मच नींबू का रस, गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना का मिश्रण तैयार कर लें और 1 घंटे रहने दें. फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट चेहरे पर लगे रहने दे. फिर पानी से धो लें. इससे चेहरे से अतिरिक्त तेल दूर होता है.  

5. चेहरे को निखारने के लिए एक-एक चम्मच संतरे का रस, शहद और गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे चेहरे पर अच्छा निखार आता है.
 
6. चहरे में कसावट लाने के लिए चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं और मसाज करें. फिर कुछ समय बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. 

7. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आंखों के नीचे बादाम के तेल और शहद लगाएं और हल्का-हल्का मसाज करें. फिर पानी से धो लें. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -