बांग्लादेश के हिन्दुओं को एक से अधिक शादी की अनुमति
बांग्लादेश के हिन्दुओं को एक से अधिक शादी की अनुमति
Share:

न्यूयार्क : आपका खबर का शीर्ष देखकर चौंकना स्वाभाविक है. लेकिन हाल ही में अमेरिकी सरकार की अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक आजादी रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि बांग्लादेश में हिंदुओं को बहुविवाह की इजाजत दी गई है.

उल्लेखनीय है कि इस रिपोर्ट के अनुसार हिंदू (नागरिक) कानून के तहत पुरुष की कई पत्नियां हो सकती हैं. लेकिन उन्हें आधिकारिक रूप से तलाक का विकल्प नहीं रहेगा . इसी तरह बौद्ध भी हिंदू कानून में शामिल हैं और तलाकशुदा हिंदू और बौद्ध कानूनी तौर पर फिर से शादी नहीं कर सकते. रिपोर्ट  के मुताबिक हिंदू नागरिक कानून में महिलाओं को विरासत की संपत्ति पर भी रोक लगाई गई है. जबकि दूसरी ओर एक मुस्लिम व्यक्ति चार पत्नियां रख सकता है, लेकिन उसे फिर से शादी करने के लिए अपनी मौजूदा पत्नी या पत्नियों से लिखित सहमति लेनी होगी.

बता दें कि हिंदुओं और बौद्धों के तलाक और पुनर्विवाह पर रोक को लेकर वहां काफी विरोध है, क्योंकि यह कानून दूसरे धर्मो पर लागू नहीं होता. मनुशेर जोन्नो फाउंडेशन (एमजेएफ), अइन ओ सलिश केंद्र (एएसके), बांग्लादेश महिला परिषद सहित कई संगठनों ने इन नियमों को  लेकर सरकार की आलोचना की है. स्मरण रहे कि एक सर्वेक्षण के अनुसार 26.7 फीसदी हिंदू पुरुष व 29.2 फीसदी हिंदू महिलाएं तलाक के इच्छुक हैं, लेकिन वर्तमान कानून के कारण वे ऐसा नहीं कर सके.

यह भी देखें

200 सालो से यहाँ चल रहा है जिस्म का बाजार, कहते है देश का दूसरा सबसे बड़ा वैश्यालय

अमेरिका ने हिज्बुल मुजाहिदीन पर बैन लगाते हुए घोषित किया अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -