बड़े कमाल का फल है एवोकैडो
बड़े कमाल का फल है एवोकैडो
Share:

फलों का सेवन हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखता है. बहुत से फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनके अनेक फायदे होते हैं और ऐसा ही एक फल है एवोकैडो। इसे आप रूचिरा या मक्खन फल के नाम से भी जानते होंगे। एवोकैडो कैरिबियाई क्षेत्र से संबंधित एक फल है लेकिन भारत में आजकल इसकी तरफ बहुत से लोगों का झुकाव हैं और वो इसलिए क्योंकि इस फ्रूट के बहुत से फायदे हैं. चलिए आज हम एवोकैडो के फायदे के बारे में जानते हैं। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसके अलावा इसमें खनिज, विटामिन, जरूरी वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होता है। एवोकाडो ब्लड शुगर की कण्ट्रोल करता है क्योंकि इसमें मोनो सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम पाया जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। एवोकाडो में मौजूद विटामिन सी और ई से त्वचा को पोषण मिलता है जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो करती है।

इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो त्वचा के लिये बहुत ही फायदेमंद है। यह प्रोटीन, चेहरे से डार्क स्पॉट, झुर्रियां और सन बर्न को साफ करती है. कम कैलोरी वाले इस फल में पानी की मात्रा काफी होती है। इसका सेवन करने से यह लोगों में अधिक पानी की इच्छा को कम कर देता है। यह फल वजन कम करने के लइे काफी मदद करता है। एवोकैडो खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी पूरी होती है इसलिए रोजाना एवोकैडो का सेवन कीजिए।

खून की कमी दूर करते है ये फल

फूड थैरेपी से निखारे ब्यूटी

एनर्जी ड्रिंक से कहीं ज्यादा असरदार है केला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -