बन्द नहीं होगा दो हजार का नया नोट
बन्द नहीं होगा दो हजार का नया नोट
Share:

नई दिल्ली :कुछ दिनों पूर्व बाजार में यह अटकलें लगाई जा रही थी कि दो हजार के नए नोट को सरकार जल्द ही बन्द करने वाली हैं. लेकिन शुक्रवार को लोक सभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट कर दिया कि दो हजार का नया नोट बन्द नहीं होगा.यह बात जेटली ने लोक सभा में पूछे गए एक लिखित प्रश्न में जवाब में कही.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी के फैसले के बाद 9 नवंबर से ही 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बन्द कर दिए गए थे.इसके बाद में आरबीआई की ओर से पहले 2000 रुपए का नया नोट जारी किया गया इसके कुछ दिन बाद 500 रुपए का भी नया नोट जारी किया गया गया था.  बाद  में बाजार में यह चर्चा थी कि दो हजार के नए नोट को भी बन्द किया जाएगा. लेकिन वित्त मंत्री के लोक सभा में इस बयान के बाद कि 2000 रुपए के नए नोट को वापस लेने के संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं है.स्थिति स्पष्ट हो गई हैं.

एक अन्य जानकारी देते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के रुप में10 दिसंबर 2016 तक 12.44 लाख करोड़ रुपए की राशि वापस करेंसी चेस्ट पहुँच चुकी हैं.आपने प्राप्त हुए डेटा का फिजिकल कैश बैलेंस (प्रचलित नकदी) से मेल कराने की जरूरत बताई.जेटली ने आगे बताया कि 3 मार्च 2017 तक बाजार में प्रचलित मुद्रा 12 लाख करोड़ थी और जनवरी 27 तक के आंकड़ों के अनुसार यह रकम 9.921 लाख करोड़ थी.

यह भी पढ़ें

अब दिसंबर-जनवरी बनेगा फायनेंशियल ईयर!

तीन रुपए से भी कम है 500 के नए नोट की छपाई लागत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -