वोटरों की मदद करेगा चुनाव आयोग का ये ऐप, जानें कैसे
वोटरों की मदद करेगा चुनाव आयोग का ये ऐप, जानें कैसे
Share:

लगातार तकनीक या टेक्नोलॉजी ने देश में अनेक प्रकार के आविष्कार किेए और कर रहे है। इसी टेक्नोलॉजी के जरिये एक ऐप बनाया गया है जिसने चुनावी प्रक्रिया में आम वोटरों के लिए स्थिति आसान कर दी है। ईवीएम से वोटिंग और इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की यह वेबसाइट है। इसमें इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया का एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए ईसीआई ऐप भी है। जैसा की आप जानते है कि फरवरी महीने में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग के इस ऐप की मान्यता और बढ़ जाती है।

मतदाता, प्रत्याशी, चुनाव आयोग, चुनाव अधिकारी, राजनीतिक पार्टी और समय-समय पर चुनाव आयोग की सूचनाएं उपलब्ध होंगी। Election Commission App वोटरों के लिए बेहद ही काम की चीज है। आप जब ईसीआई ऐप खोलेंगे तो 6 गोलाकार हिस्से में अलग अनुभाग देखेंगे। आप  जैसे ही क्लिक करेंगे। आपको चार विकल्प मिलेंगे। इनके नीचे एक SVeep और Video Tutorial के बटन हैं। SVeep बटन से आप वोटरों के लिए बनाए गए इस ऐप में इलेक्शन कमीशन के वीडियो और फोटो गैलरी को देख पाएंगे। अभी ये गैलरी उन राज्यों के ही हैं जहां पर चुनाव हो रहे हैं। 

ईसीआई ऐप के अंदर मौज़ूद नहीं हैं। इसको अलग से डाउनलोड करना होगा। यहां पर वोटिंग आईकार्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। आप वोटर स्लिप को भी इस ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं। मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश से हैं तो संभव है कि आगामी विधानसभा चुनाव में वोट डालें। ऐसे में आप अपने मोबाइल में भी वोटर स्लिप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके रख सकते हैं। इसके लिए आपको EPIC नंबर (वोटर आईडी कार्ड नंबर) डालना है और सब्मिट कर देना है। इसके बाद आपके बारे में सारी जानकारी ऐप में दिखने लगेगी। पेज स्क्रॉल करने के बाद आप एक डाउनलोड का बटन देखेंगे। आप इसको दबाकर अपना वोटर स्लिप डाउनलोड करके रख सकते हैं।

कहा जा रहा कि पूर्व चुनाव से संबंधित डेटा भी इस ऐप में उपलब्ध कराए गए हैं। आप इस बात कि जानकारी ले सकते है कि किस-किस निर्वाचन क्षेत्र कौन-कौन से उम्मीदवार थे। इन चुनावों में किसकी जीत हुई। इस तरह की जानकारियां आपको एक जागरुक वोटर बनाएगी। इस ऐप्स की शुरुआत अच्छी है उम्मीद की जा रही कि जा रही है कि इसे और भी बेहतर बनाया जाएं।

अपनी Facebook ईमेल आईडी को ऐसे कर सकते हो चेंज

Gmail यूज़र्स की सुरक्षा के लिए लिया गया यह अहम फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -