अमेरिकी सांसदों ने कहा, खून से सने हैं पाकिस्तान के हाथ
अमेरिकी सांसदों ने कहा, खून से सने हैं पाकिस्तान के हाथ
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के दो वरिष्ठ सांसदों रिपब्लिकन टेड पो तथा डेमोक्रेट रिक नोलन ने द्विदलीय बिल पेश कर पाकिस्तान के साथ अमेरिकी संबंधों में कटौती की मांग की गई है. शुक्रवार को यह बिल पेश किया जिसमें पाकिस्तान का 'मेजर नॉन-नाटो ऐली' (अहम गैर-नाटो सहयोगी या एमएनएनए) दर्जा रद्द करने की मांग की गई है,.

उल्लेखनीय है कि यह बिल ऐसे समय में पेश किया गया है, जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अमेरिका जा रहे है.अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मिलेंगे और होने वाली इस मुलाकात में आतंकवाद तथा दक्षिण एशिया में रिश्तों के बारे में प्रमुखता से चर्चा होने की संभावना है.

बता दें कि टेड पो ने अमेरिकी संसद में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा, कि पाकिस्तान को उसके हाथों पर लगे अमेरिकी खून के लिए जवाबदेह बनाना ही होगा. ओसामा बिन लादेन को शरण देने से लेकर तालिबान का साथ देने तक पाकिस्तान ज़िद्दी और अड़ियल तरीके से उन आतंकवादियों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई करने से इंकार करता रहा है.इसलिए अब पाकिस्तान से दूरी बनानी ही होगी . जबकि रिक नोलन ने कहा कि पाकिस्तान ने बार-बार अमेरिका की साख का फायदा उठा कर बार-बार यह दिखाया है कि वे न अमेरिका के दोस्त हैं, न सहयोगी... सच्चाई यह है कि पिछले 15 साल में हमने जो अरबों डॉलर पाकिस्तान भेजे हैं, उनसे आतंकवाद के खिलाफ कुछ भी प्रभावी कदम नहीं उठाए हैं .

गौरतलब है कि पाकिस्तान को वर्ष 2004 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने अपने कार्यकाल में एमएनएनए दर्जा दिया था, ताकि वह अल-कायदा और तालिबान से लड़ने में अमेरिका की मदद कर सके. बता दें कि किसी भी एमएनएनए देश को रक्षा सामग्री की आपूर्ति प्राथमिकता के आधार पर की जाती है. हथियार खरीद प्रक्रिया तेज़ गति से चलती है, तथा अमेरिका से लोन गारंटी प्रोग्राम दिया जाता है. एक तरह से ऐसे देशों को एक विशेष दर्जा मिल जाता है .

यह भी देखें

टेक्सास की इस महिला ने ट्रम्प की पत्नी की तरह दिखने के लिए करवा ली 8 सर्जरी

ट्रम्प की क्यूबा नीति में बदलाव से रिपब्लिकन पार्टी में मतभेद उभरे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -