खूबसूरती बरकरार रखने में काफी मददगार है एलोवेरा
खूबसूरती बरकरार रखने में काफी मददगार है एलोवेरा
Share:

प्रकृति ने हमें ऐसा बहुत कुछ दिया है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. कुछ पेड़ पौधे और उनके पत्ते हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसा ही एक पौधा होता है एलोवेरा जिसे आप ग्वारपाठा के नाम से भी जानते होंगे। आज हम आपको बताएँगे की स्वास्थ्य लाभ के अलावा यह पौधा हमारा सौंदर्य निखारने के कितना काम आता है.

ज्यादा देर तक धूप में रहने से सनबर्न की समस्या होती है। खासकर गर्मियों में यह समस्या बढ़ जाती है। इससे स्किन पर कालापन आ जाता है। कभी-कभी तो त्वचा में जलन भी होने लगती है। ऐसा होने पर एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करना अच्छा रहता है। मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हमारे शरीर पर स्ट्रेच मार्क पड़ जाते है। अगर एलोवेरा की मालिश रोज की जाये तो यह काफी हद तक स्ट्रेच मार्क को कम कर देगा। एलोवेरा का रस त्वचा में कसाव लाता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-सी आैर ई त्वचा को अंदर से पोषित कर निखार लाने का काम करते हैं। एलोवेरा से गंजेपन को भी दूर किया जा सकता है।

एलोवेरा को शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बाल मजबूत तो होते ही हैं साथ ही रूसी की समस्या भी दूर होती है। एलोवेरा बालों से डैंड्रफ खत्म करता है। इसे कंडीशनर में मिलाकर लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल चमकदार नजर आते हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीएजिंग और स्किन को टाइट करने के गुण चेहरे पर उम्र से पहले बुढ़ापे केनिशान नजर नहीं आने देते। मुहांसों की समस्या बहुत आम मानी जाती है और इसमें भी एलो वेरा बहुत फायदेमंद होता है. इसका जेल लें और इसे अपने मुहांसों वाले स्थान पर लगाएं. जब ये सूख जाएं तो ठंडे पानी से इसे धो लें.

सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

होठों के कालेपन से यूँ पाएं छुटकारा

किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -