पेन किलर के बजाय अपनाये ये उपाय
पेन किलर के बजाय अपनाये ये उपाय
Share:

जब भी शरीर में दर्द होता है तब हम पेनकिलर खा लेते है, जबकि इसके बजाय कुछ आसान तरीको से मसाज करनी चाहिए. आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बीमारियां बढ़ रही है. कम्प्यूटर पर घंटो काम के दौरान उंगलियों में दर्द होने लगता है, कभी बैक पेन होने लगता है.

लोग इस दर्द से छुटकारे के लिए पेन किलर का सेवन करते है जो कि नुकसानदायक है. सामान्य दर्द होने पर पेनकिलर के बजाय खुद से मसाज करे. कम्प्यूटर पर लगातार टाइप करने से यदि उंगलियों और कलाई में दर्द हो रहा है तो हाथो को मसाज करे. इसके लिए एक हाथ से दूसरी हथेली की उंगलियों को बाहर की तरफ खींचे, हथेली को 5 सेकंड तक दबाये रखे, इससे हाथो को आराम मिलेगा. मुठ्ठी बंद कर बार-बार खोलने से भी हाथो को राहत मिलती है.

पैरो के तलवो में यदि दर्द है तो टेनिस बॉल पर तलवो को रख कर आराम से पैरो को आगे-पीछे कीजिए. यह दोनों पैरो से करे. इससे तनाव से भी राहत मिलती है. कंधे और कमर में दर्द है तब टेनिस बॉल का उपयोग करे. कंधे में दर्द होने पर टेनिस बॉल कंधे के बीच में रख कर बॉल को हाथो से थोड़ा दबाव डाल कर आगे-पीछे कीजिए. 5 मिनट ऐसा कीजिए. इससे मसल्स को आराम मिलेगा और दर्द दूर हो जाएगा.

ये भी पढ़े 

बार-बार पानी उबालकर पीने से होते है ये नुकसान

रात में नहाने से होते है ये बेहतरीन फायदे

योग के लिए पागल है यह लड़की, कही भी शुरू कर देती है योग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -