अधिया ने कहा होटल - रेस्टारेंट  खाद्य सामग्री की दरें कम करें
अधिया ने कहा होटल - रेस्टारेंट खाद्य सामग्री की दरें कम करें
Share:

नई दिल्ली : जीएसटी लागू हो जाने के बाद राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने मंगलवार को कहा कि होटल, रेस्‍टोरेंट्स मालिकों को खाद्य सामग्री की कीमतें घटानी चाहिए, क्योंकि जीएसटी खाने के पूरे बिल पर लगता है . इसलिए होटल, रेस्‍टोरंट्स को लागत घटने का लाभ ग्राहकों को भी देना पड़ेगा.

बता दें कि राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने खुलासा किया कि जीएसटी खाने के पूरे बिल पर लगाया जाता है. इसमें सेवा शुल्क भी शामिल होता है. सिर्फ शराब इसमें शामिल नहीं होती, क्‍योंकि उस पर अभी भी वैट वसूला जा रहा है. ऐसी दशा में उन्‍हें लागत घटने का लाभ ग्राहक को भी देना चाहिए. राजस्व सचिव के अनुसार रेस्‍टोरंट्स मालिकों को अपने मेन्‍यू में शामिल खाने सामग्री के भाव घटा देने चाहिए, क्‍योंकि अब इनपुट क्रेडिट उनके लिए भी मौजूद है.

गौरतलब है कि  जीएसटी मास्‍टर क्‍लास में राजस्व सचिव ने बताया कि जीएसटी के अंतर्गत जहां गैर-एसी रेस्‍टोरंट्स 12 फीसदी टैक्‍स स्‍लैब में शामिल किए गए हैं. वहीं, एसी रेस्‍टोरंट्स और जो शराब भी वितरित करते हैं, वह 18 फीसदी टैक्‍स स्‍लैब में शामिल हैं. उन्‍होंने स्पष्ट किया कि शराब को छोड़कर होटल में जो कुछ भी वितरित किया जाएगा, उस पर जीएसटी लगेगा और कुल बिल पर जीएसटी की वसूली की जाएगी.

यह भी देखें

50 हजार से ज्यादा के गिफ्ट पर लगेगा GST

अब ऐसे आप जान पायेगे प्रोडक्ट पर कितना GST लगा और कितना नहीं, यहाँ से डाउनलोड करे एप्प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -