लगातार 16वें महीने थोक मुद्रास्फीति शून्य से नीचे
लगातार 16वें महीने थोक मुद्रास्फीति शून्य से नीचे
Share:

नई दिल्ली : भारतीय बाजार में ईंधन के साथ ही विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में कमी देखने को मिली है. जबकि इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि फरवरी माह के दौरान थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति की दर कमजोरी के साथ 0.91 फीसदी नकारात्मक पर पहुँच गई है. गौरतलब है कि ऐसे लगातार 16वां माह है जबकि थोक मुद्रास्फीति को शून्य से नीचे देखा जा रहा है . गौरतलब है कि जनवरी माह के दौरान इसे शून्य से 0.90 फीसदी नीचे देखा गया था.

स मामले में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़े सामने आए है, जिनके अनुसार चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से फरवरी 2016 तक बिल्डअप थोक महंगाई दर शून्य से 1.19 फीसदी निचे देखी गई है जबकि साथ ही यह भी बता दे कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान इसी माह अवधि में इसे शून्य से 2.61 फीसदी नीचे देखी गई थी.

जो आंकड़े सामने आए है उनके अनुसार फरवरी माह के दौरान खाद्य पदार्थों की थोक महंगाई दर 3.35 फीसदी देखने को मिली है और जनवरी माह के दौरान इसे 6.02 फीसदी पर देखा गया था. जहाँ एक तरफ बाजार में प्याज, आलू, सब्जियां आदि को सस्ता होता हुआ देखा गया है तो वहीँ यह भी देखने को मिला है कि दाल, अंडा तथा मांस-मछली महंगा हुआ है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -