क्या आप जिस एटीएम मशीन से पैसे निकाल रहे है वो सेफ है या नहीं, यह जान ले पहले !
क्या आप जिस एटीएम मशीन से पैसे निकाल रहे है वो सेफ है या नहीं, यह जान ले पहले !
Share:

कार्ड क्लोनिंग: आजकल के हाई टेक दौर में जागरूक रहना अत्यंत आवश्यक है. क्यों की कब और कहाँ आपके साथ कोई क्राइम कर जाये यह कहा नहीं जा सकता है. ज्यादातर लोग कैश ट्रांजेक्शन करने के लिये एटीएम का सहारा लेते है. पर हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते की जिस एटीएम से हम पैसे निकल रहे है, वह सेफ है या नहीं. फिर कोई कार्ड क्लोनिंग तो नहीं कर रहा है. कार्ड क्लोनिंग का उपयोग करके आपके एटीएम को आसानी से हैक किया जा सकता है. कैसे चुराते है हैकर्स जानकारी देखते है. 

हैकर्स एटीएस कार्ड स्लॉट में स्केंनिंग डिवाइस लगाकर कार्ड की जानकरी चुरा सकते है. जब भी आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम कार्ड में स्लॉट करते है. तो हैकर्स कार्ड की सभी जानकारी सकें कर उसे ब्लूटूथ या किसी वायरलेस डिवाइस से चुरा लेते है. 

कार्ड क्लोनिंग से कैसे बच सकते है.

* जिस भी एटीएम से आप पैसे निकल रहे है. वहाँ पासवर्ड डालते समय एक हाथ कीपैड के ऊपर रखो. ताकि अपने क्या नंबर टाइप किया वो कैमरे में ना दिख पाए. कभी कैमरा को हैक कर पासवर्ड ले लिये जाता है. 

* एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट पर अवश्य ध्यान दे कि वह कार्ड डालने पर ग्रीन कलर में जले अगर रेड कलर में जलता है, तो वहाँ से ट्रांजेक्शन ना करे. ऐसी जानकारी को आप बैंक को दे सकते है. 

* अगर कभी आप हैकर्स के चंगुल में फंस जाये तो आप बैंक को इन्फॉर्म करे. लेकिन अगर बैंक भी बंद है. तो आप नजदीकी पुलिस स्टेशन में संपर्क कर सकते है. तुरंत पुलिस आकर एटीएम पर से हैकर्स के फिंगर प्रिंट्स ले पायेगी. इसके अलावा नजदीकी मिल रहे ब्लूटूथ सिग्नल आपको उस व्यक्ति तक पंहुचा सकता है. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

WhatsApp पर जल्दी मिलने वाली है मैसेज डिलीट करने की सुविधा !

व्हाट्सप्प इस साल के आखिरी महीनों में शुरू कर सकता है डिजिटल पेमेंट सर्विस !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -