लीवर को कैंसर के खतरे से बचाते है भीगे हुए बादाम
लीवर को कैंसर के खतरे से बचाते है भीगे हुए बादाम
Share:

बादाम का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स जैसे- विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होते है. बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और याददाश्त बढ़ती है.पर क्या आप जानते है की सूखे बादमो से भी ज़्यादा भीगे हुए बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है.बादाम के छिलके में भरपूर मात्रा में टनीन नामक तत्व मौजूद होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को मुश्किल बनाता है. इसलिए इन्हे रात भर पानी में भिगोकर खाना चाहिए.

भीगने के बाद बादाम के छिलके आसानी से उतर जाते है जिससे उसके सभी पोषक तत्व आसानी से हासिल किये जा सकते है.भीगे हुए बादमो से लाइपेज नामक एंजाइम निकलता है, जो कि हमारी पाचनक्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है.अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो भीगे हुए बादाम आपकी मदद कर सकते है.भीगे हुए बादमो में भरपूर मात्रा में मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है जो भूख लगने से रोकता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है.जो चेहरे पर उम्र के प्रभाव को आने से रोकने का काम करती है.

भीगे हुए बादमो का सेवन लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.अगर आप नियमित रूप से 10 भीगे बादाम का सेवन करते है तो इससे लिवर कैंसर का खतरा कम होता है,इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है.जो लिवर में कैंसर के खतरे को कम करता है.भरपूर मात्रा में विटामिन ई होने के कारन बादाम हमारी आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से भी बचाते है.

 

मिर्गी की बीमारी को ठीक कर सकती है कलोंजी

रात में दही खाने से हो सकती है जोड़ो के दर्द की समस्या

वजन को कम करते है केले के छिलके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -