वीवीपीएटी से वोटिंग करने पर दिखेगा किसे दिया वोट
वीवीपीएटी से वोटिंग करने पर दिखेगा किसे दिया वोट
Share:

हमीरपुर : यूपी में पिछले दिनों हुए विधान सभा चुनाव के बाद आए नतीजों पर विपक्षी दलों खासकर बसपा ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगाया था.इस मामले ने खूब तूल पकड़ा था. हालांकि चुनाव आयोग ने भी किसी प्रकार की आशंका से इंकार किया था. फिर भी चुनाव आयोग हमीरपुर जिले के भोरंज विधानसभा उपचुनाव में पहली बार वीवीपीएटी से लैस मशीनों का उपयोग किया जाएगा. 

ईवीएम मशीन का वोट के लिए बटन दबाने के पश्चात एक स्लीप प्रदर्शित होगी, जिसमें मतदाता ने जिस चुनाव निशान पर बटन दबाया होगा उसकी पूरी डिटेल मिलेगी, लेकिन जिसे सिर्फ देखा जा सकेगा. बाद में यह स्लिप एक लॉकर में चली जाएगी. इसके लिए मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा.

बता दें कि विधानसभा क्षेत्र भोरंज के उप चुनाव में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग पहली बार नए सिद्धांत पर तैयार की गई इस वोटर इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन के साथ जुड़ी वोटर वेरिफाइ ऑडिट ट्रायल मशीन वीवीपीएटीएस के साथ मतदान करेंगे.इसके लिए पंकज कुमार शर्मा बीडीओ, भोरंज को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

उल्लेखनीय है कि शीघ्र ही संबन्धित विधानसभा क्षेत्र के तहत चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन के साथ जुड़ी वोटर वेरिफाई ऑडिट ट्रायल मशीन (वीवीपीएटी) के तहत जागरूक करने के लिए बैठक करेंगे.नोडल अधिकारी बैठक में वीवीपीएटीएस मशीन का प्रचार करने के लिए सभी स्टॉक होल्डर्स को निर्देश देने के अलावा हर तीसरे दिन कारर्वाई की रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को 9 अप्रैल तक देंगे.

यह भी देखें

AAP को उखाड़ने के लिए है MCD इलेक्शन

MCD चुनाव - केजरीवाल ने कहा आप के आने पर हाऊस टैक्स होगा माफ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -