इन तरीको से पाए डबल चिन की समस्या से छुटकारा
इन तरीको से पाए डबल चिन की समस्या से छुटकारा
Share:

ठोढी का डबल हो जाना चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता है. ऐसा केवल वजन बढ़ने की वजह से ही नहीं होता और भी कई कारणों से चिन डबल हो सकती है. अनियमित दिनचर्या और गले की कमजोर मांसपेशियों की वजह से यह समस्या हो जाती है. अनुवांशिक वजह से भी ठोढी बढ़ने की परेशानी हो सकती है.

कुछ तरीके अपनाकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है. 

1-विटामिन- ई युक्त आहार को अपने खाने में शामिल करके डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है. सोयाबिन, पीनट, दूध-दही और सेब में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा विटामिन ई के कैप्सूल भी ले सकते हैं. इसके नियमित सेवन से बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

2-डबल चिन को हटाने के लिए मसाज करना भी बेहतर उपाए है. विटामिन ई युक्त तेल को हल्का गर्म करके इससे गर्दन और ठोढी की मसाज करनी चाहिए. रोजाना रात को सोने से पहले ऐसा करने से चिन ठीक हो जाती है.

3-चिन की कसरत के लिए सीधे खड़े हो जाएं. कुछ सेंकड छत की और देखें और फिर पहले वाली स्थिति में आएं. 15-20 बार इस क्रिया को करें. रोजाना दिन में 3-4 बार ऐसा करने से डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है.

4-च्वुइंग गम खाने से पूरे मुंह की एक्सरसाइज हो जाती है. इससे एक तो वजन कम होता है और चिन में भी फर्क पड़ता है. च्वुइंग के अलावा खीरा, काले चने और गाजर खाने से भी गले की मांसपेशियों की कसरत होती है जिससे ठोढी का भारीपन ठीक हो जाता है.

इस फेस मास्क से खत्म करे अपने चेहरे की ड्राईनेस

स्किन के लिए फायदेमंद है ये हर्ब्स

ग्लोइंग स्किन के लिए करे काली सरसो का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -