पिम्पल्स हटाने के लिए करे गुलाब के फूल का इस्तेमाल
पिम्पल्स हटाने के लिए करे गुलाब के फूल का इस्तेमाल
Share:

गुलाब के फूलों का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है.

आइए जानिए गुलाब के फूलों का खूबसूरती बढ़ाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए.

1-गुलाब में मौजूद विटामिन-सी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है. इसको दही के साथ इस्तेमाल करने से और भी फायदा होता है. गुलाब की कुछ पंखड़ियों में 3 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह पीस कर एक लेप तैयार करें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धोएं जिससे रंगत निखरेगी.

2-चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें. अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है.

3-चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है. इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है.

थ्रेडिंग करवाते वक़्त धयान रखे ये बाते

घरेलु नुस्खे भी पंहुचा सकते है नुकसान

चेहरे की वैक्सिंग से जुडी कुछ ज़रूरी बाते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -