चॉकलेट के इस्तेमाल से बनाये अपनी स्किन को और भी खूबसूरत
चॉकलेट के इस्तेमाल से बनाये अपनी स्किन को और भी खूबसूरत
Share:

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा. पर बहुत से लोग ऐसे होते है जो चॉकलेट खाने से डरते है क्योकि उनको लगता है की चॉकलेट उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. पर हम आपको बता दे की अगर सिमित मात्रा में चॉकलेट का सेवन किया जाये तो ये हमे सेहत को नुकसान नहीं बल्कि बहुत सारे लाभ पहुंचा सकती है. चॉकलते सिर्फ हमारी सेहत लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमन्द होती है. चॉकलेट को स्किन पर लगाने से स्किन की बहुत सारी समस्याए जैसे-चेहरे के दाग-धब्बे, रुखी त्वचा, झुर्रियां आदि ठीक हो जाते है. 

1-चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो हमारी स्किन से झुर्रियों को दूर करने का काम करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले चॉकलेट पाउडर थोड़ा सा शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदो को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले. जब ये अच्छे से मिल जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे.फिरअपने चेहरे को ठंडे पानी से धों लें. ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम हो जायेगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा. 

2-चॉकलेट में विटामिन, कैल्शियम, आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अगर आप चॉकलेट का फेस पैक अपने चेहरे पर लगाती है तो इससे आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है. चॉकलेट फेस बनाने के लिए सबसे पहले चॉकलेट पाउडर में मलाई, क्रीम, हनी और ओटमिल को मिलाकर पीस ले. अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाए, और सूख जाने पर धो ले.अगर आप सप्ताह में एक बार इस फेस पैक को अपनी स्किन पर लगाती है तो इससे कुछ ही समय बाद आपको चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा. 

3-डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी-इनफ्लैमेटरी गुण मौजूद होते है जो स्किन को अंदर से हाइट्रेट करने का काम करते है. जिससे अपनी स्किन ड्राई नहीं हो पाती है.और इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है. इसके अलावा ये ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करके स्किन की सॉफ्टनेस को बरक़रार रखते है. 

 

इन तरीको से रखे अपनी स्किन टाइटनेस को बरक़रार

नीम और तुलसी के इस्तेमाल से पाए घमौरियों की समस्या से राहत

इस नुस्खे की मदद से आ जाते है गंजे सर में भी बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -