ग्लोइंग स्किन के लिए करे काली सरसो का इस्तेमाल
ग्लोइंग स्किन के लिए करे काली सरसो का इस्तेमाल
Share:

क्या आप जानते हैं काली सरसों स्वाद के साथ-साथ कई ब्यूटी फायदे भी देती हैं. जी हां, इसके छोट-छोटे दाने स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

आइए जानिए इसके ब्यूटी फायदों के बारे में-
 
1-काली सरसों एक नैचुरल स्क्रब है. जो स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. काली सरसों के कुछ दानों को पीस लें फिर इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. अब इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़े. रगड़ने के बाद इसे 5 मिनट ऐसी ही रहने दें फिर बाद में चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार अपनाएं.

2-अगर आप चाहती है कि आपके बाल लंबे और शाइनी हो तो काली सरसों आपके लिए बेस्ट है.  2 चम्मच काली सरसों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. अब बालों को किसी भी कपड़े से कवर कर लें. 20 मिनट बाद शैम्पू करके बालों को धो लें.

3-स्किन को हाइड्रेट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. 1 चम्मच काली सरसों को पीसकर इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक चेहरे को हल्के हाथ से रगड़े. रगड़ने के बाद चेहरे को धो लें.

4-काली सरसों झुर्रियों और बारीक रेखाओं को भी बड़ी आसानी से खत्म करता है. इसके लिए 1 चम्मच काली सरसों को पीस लें और इसमें 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

ग्लोइंग स्किन के लिए करे मूंग की दाल का इस्तेमाल

जानिए कील मुहांसो से निजात पाने के आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -