पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है त्रिफला
पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है त्रिफला
Share:

आज के समय में गलत खान पान और गलत लाइफ स्टाइल के कारन अक्सर लोगो को सेहत सम्बन्धी बहुत सारी समस्याए बनी रहती है.गलत खान पान के कारन हमारे पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिसके कारन बीमार होने का खतरा बना रहता है.ऐसे में पाचन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खान पान पर विशेष ध्यान देना ज़रूरी हो गया है,आज हम आपको पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने के लिए एक आसान तरीका बताने जा रहे है.अगर आप अपने खाने में त्रिफला को शामिल करते है तो इसके इस्तेमाल से आपका पाचनतंत्र हमेशा स्वस्थ रह सकता है.त्रिफला  तीन फलों को मिला कर बनाया जाता है.आंवला, बहेड़ा और हरिताकी. आज हम आपको त्रिफला के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-अगर आपको लम्बे समय से कब्ज़ की समस्या है तो त्रिफला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.त्रिफला की तीन जड़ीबूटियां शरीर की देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है.इसके सेवन से शरीर से सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते है.जिससे पाचन में सुधार होता है.

2-रोज रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण  का सेवन करने से पेट से सम्बंधित सभी परेशानिया दूर हो जाती है और साथ ही हमारे शरीर का मेटोलिज़म लेवल भी बढ़ता है और इसके सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है. 

3-त्रिफला में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. अगर आप नियमित रूप से त्रिफला का सेवन करते है तो लम्बे समय तक जवान बने रहते है.

 

बुखार की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

बासी रोटी के सेवन से ठीक हो सकती है एसिडिटी की समस्या

सेब का सिरका दिलाता है एसिडिटी के दर्द से आराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -