ये है आईपीएल इतिहास के 7 सबसे बड़े विवाद
ये है आईपीएल इतिहास के 7 सबसे बड़े विवाद
Share:

दुनिया के सबसे बड़े डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल का रोमांच कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. यहाँ बेशुमार पैसा, ग्लैमर, रोमांच और वर्ल्ड क्लास सितारों का शानदार खेल. इसके अलावा आईपीएल का विवादों से भी पुराना नाता रहा है. 2008 में हुई IPL की शुरुवात से लेकर अब तक आईपीएल में कई विवाद हुए है. जिन्होंने सुर्खियां बटोरी.

आज हम आपको आईपीएल की कुछ ऐसी ही Top कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में बताने जा रहे है. जो आईपीएल सेअसपन में कहले के रोमांच से ज्यादा चर्चा में रही.

7 biggest ipl controversy (हरभजन-श्रीसंथ विवाद): ये शायद आईपीएल का अब तक का सबसे बड़ा विवाद है, जो टूर्नामेंट के पहले सीजन में ही काले पन्नो की तरह दर्ज हो गया था. दरअसल इस सीजन में मोहाली में किंग्स XI पंजाब और मुम्बई इंडियन के मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंथ को मैदान में ही मैच ख़त्म होने के बाद थप्पड़ मार दिया था. जिसके बाद श्रीसंथ मैदान में ही रो पड़े थे. इस घटना के बाद हरभजन को पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया था.

7 biggest ipl controversy (ललित मोदी विवाद): 2010 में BBCI ने आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था. इसके लिए फाइनेंसियल  फेरबदल  का कारण दिया गया था. उन पर रिश्वत, मनी लॉन्ड्रिंग और बैटिंग जैसे संगीन आरोप लगे. फिलहाल ललित मोदी लन्दन में अपनी फॅमिली के साथ रहते है. 

7 biggest ipl controversy (रविन्द्र जडेजा विवाद): फ़िलहाल वर्ल्ड नंबर एक टेस्ट गेंदबाज के स्थान पर काबिज भारतीय ऑल राउंडर 'सर' रविन्द्र जडेजा पर साल 2010 में 'code of conduct ahead' मामले में आईपीएल अथॉरिटीज की तरफ से एक साल का प्रतिबन्ध लगा दिया गया था. क्योंकि राजस्थान रॉयल के साथ अपनी करार के जारी रहते जडेजा ने मुम्बई इंडियन के साथ करार करने का प्रयास किया था. ऐसा इसलिए किये गया था, ताकि बाकि खिलाडियों को एक चेतावनी जा सके.

7 biggest ipl controversy (शाहरुख़ खान विवाद): मुम्बई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में हुआ ये आईपीएल विवाद अब तक के सबसे बड़े विवादों में से एक है. 2012 में वानखेड़े मैदान पर खेले गए KKR के मैच के बाद शाहरुख़ का ग्राउंड स्टाफ सिक्योरिटी के साथ झगड़ा हो गया था. मामला काफी बढ़ जाने के बाद इन्क्वायरी हुई. जिसमे बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान पर वानखेड़े स्टेडियम में आने से 5 साल का प्रतिबन्ध लगा दिया गया था.

7 biggest ipl controversy (श्रीलंकन खिलाडियों पर प्रतिबन्ध): आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाडियों के प्रतिबन्ध के अलावा 2013 में श्रीलंका के खिलाडियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया जा चुका है. दरअसल तब कुछ राजनैतिक कारणों के चलते चेन्नई में श्रीलंकन खिलाडियों के खेलने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था. ये फैसला लेने वाली तमिल नाडु की चीफ मिनिस्टर जयललिता थी.

7 biggest ipl controversy (स्पॉट फिक्सिंग विवाद): ये आईपीएल को ही नहीं बल्कि पूरे क्रिकेट को शर्मसार करने वाली घटना थी. साल 2013 में दिल्ली पुलिस ने रास्थान रॉयल के खिलाडी players श्रीसंथ, अजित चंदीला और अंकीत चवण को स्पॉट फिक्सिंग और बुकीज से सम्बन्ध के चलते गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद BCCI की तरफ से ई सभी खिलाड़ियों पर आजीवन कारावास लगा दिया गया था. पूरे मामले में CSK के ओनर और एनश्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मेयप्पन और राजस्थान रॉयल के मालिक राज कुंद्रा के भी शामिल होने की जानकारी थी. इसके अलावा बॉलीवुड एक्टर विंदू दारा सिंह भी इस पूरे मामले में शामिल थे.

7 biggest ipl controversy (ल्यूक पॉमर्सबैच विवाद): साल 2012 में RCB की तरफ से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ल्यूक पॉमर्सबैच एक लड़की का पीछा करने करने और मोलेस्ट करने का आरोप लगा था. दरअसल ल्यूके ने इस लड़की का होटल के बैडरूम तक पीछा कर उसे मोलेस्ट करने की कोशिश की थी. इसके अलावा खिलाडी पर लड़की और उसके मंगेतर के साथ विवाद और हाथापाई करने के भी आरोप थे. ल्यूक पर इंडियन पीनल कोड के तहत केस बनाया गया था. जिसे कोर्ट के बाहर ही सेटल कर लिया गया था.

तो ये थे आईपीएल इतिहास के कुछ सबसे बड़े विवाद, एक बार आईपीएल अपना वही रोमांच लेकर वापस आ रहा है./ उम्मीद करते है इस सीजन में आपको केवल खेल देखने को मिलेगा और यह सीजन विवादों से पूरी तरह से दूर रहेगा.

IPL से जुडी ऐसी ही अन्य ख़बरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

आईपीएल फैक्ट्स : ये है आईपीएल इतिहास के 11 सबसे महंगे प्लेयर

ये है 9 आईपीएल सीजन्स की विजेता टीम

तस्वीरों में देखिये, आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल 10 : तस्वीरों में देखिये, किस टीम में है कितना दम?

Vivo IPL 2017 से जुडी ताजा खबरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -