आईपीएल फैक्ट्स : IPL के सबसे तेज़ Top 10 शतक
आईपीएल फैक्ट्स : IPL के सबसे तेज़ Top 10 शतक
Share:

5 अप्रैल से शुरू होने जा रहे क्रिकेट महाकुम्भ आईपीएल में रनो का अम्बार लगने वाला है. T20 फॉर्मेट को बल्लेबाजी के लिए आदर्श माना जाता है. इस फॉर्मेट में बल्लेबाजो के पास आक्रामक बल्लेबाजी करने का लाइसेंस होता है.

जिसका वह जमकर इस्तेमाल करते है. इसी वजह से आईपीएल में कई शानदार शतक देखने को मिले है. जिसमे बल्लेबाजो ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का जोहर दिखाया है. इसी सिलसिले में आईये आपको बताते है IPL में लगाये गए Top 10 शतक.

10: Virender Sehwag (Delhi Daredevils): वीरू पाजी ने May 2011 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपनी ये शानदार कप्तानी पारी खेली थी. जिसकी मदद से उनकी टीम को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 176 रनों के बड़े लक्ष्य को हासिल करने में सफलता हासिल हुई थी. सहवाग ने मात्रा 48 गेंदों में अपना शतक जमाया था. सहवाग ने 56 गेंद में 119 रनों की पारी खेली थी.

9: Andrew Symonds (Deccan Chargers): ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने आईपीएल के पहले सीजन में ही डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल के खिलाफ मात्रा 47 गेंदों में शानदार शतक जमाया था. उन्होंने 117 (53)* रनों की नाबाद पारी खेली थी. उनकी ये आतिशी पारी 11 चौके और 7 छक्कों से सजी थी.

8: Chris Gayle (Royal Challengers Bangalore): अब हम सबसे तेज़ शतक की बात करे और इस सूचि में क्रिस गेल का नाम ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. May 2015 में RCB की तरफ से खेलते हुए गेल ने पंजाब के खिलाफ 117 (57) की पारी खेली थी. गेल की इस पारी में 11 छक्के और 7 चौके शामिल थे. गेल ने अपने शतक तक पहुचने के लिए 46 गेंदों का इस्तेमाल किया था. गेल की इस पारी की मदद से RCB ने 228 रनों का पहाड़नुमा स्कोर बना कर 138 रन से मुकाबला जीत लिया था.

7: Murali Vijay (Chennai Super Kings): भारतीय ओपनर मुरली विजय ने April 2010 CSK के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल के खिलाफ 127 (56) रन की पारी खेली थी. मुरली विजय ने 46 गेंदों में 100 रन बना लिए थे. विजय की इस आतिशी पारी में 11 छक्के और 8 चौके शामिल है.

6: Chris Gayle (Royal Challengers Bangalore): गेल का एक और शतक हमारी इस सूचि में शामिल है. May 2011 में एक बार फिर पंजाब के खिलाफ 46 गेंदों में शतक जमाया था उन्होंने 107 (49) की पारी खेली थी. गेल की इस पारी की मदद से RCB ने 205 का स्कोर बनाया था. जिसके बाद उन्होंने मुकाबला 85 रन से जीत लिया था.

5: Sanath Jayasuriya (Mumbai Indians): श्रीलंका के दिग्गज ओपनर सनथ जयसूर्या शुरुवाती आईपीएल का हिस्सा रहे थे. उन्होंने मुम्बई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए CSK के खिलाफ 114 (48)* की नाबाद शतकियां पारी खेली थी. अपना शतक लगाने के लिए उन्होंने केवल 45 गेंदों का इस्तेमाल किया था. यह आईपीएल का 5वा सबसे तेज़ शतक है. जयसूर्या की ये पारी 11 छक्कों से सजी थी.

4: Adam Gilchrist (Deccan Chargers): पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 42 में शतक लगाकर 109 (47)* की नाबाद शतकीय पारी खेली थी. April 2008 में मुम्बई इंडियन के खिलाफ ये पारी खेली थी. जिसकी मदद से 155 रनों के लक्ष्य को 12 ओवर में हासिल कर 10 विकेट से जीत दर्ज की थी.

3: David Miller (Kings XI Punjab): ऑस्ट्रेलियाई आक्रामक बल्लेबाज ने मोहाली में May 2013 को RCB के खिलाफ 101 (38)* की नाबाद शतकीय पारी कहली थी. ये IPL का तीसरा सबसे तेज़ शतक है.

2: Yusuf Pathan (Rajasthan Royals): March 2010 में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ युसूफ पठान ने ये आतिशी पारी खेली थी. जिसमे उन्होंने मात्रा 37 गेंदों में शतक जमाया था. इस पारी में 9 चौके और 8 छक्के शामिल थे. राजस्थान रॉयल ने इस मुकाबले को 4 रन से जीत लिया था.

1: Chris Gayle (Royal Challengers Bangalore): आईपीएल किंग क्रिस गेल का नाम इस सूचि में उम्मीद के मुताबिक पहले स्थान पर है. गेल ने आईपीएल का ये सबसे तेज़ शतक April 2013 को पुणे वारियर्स के खिलाफ लगाया था. अपने शतक तक पहुचने के लिए गेल ने केवल 30 गेंदों का सहारा लिया था. गेल ने 175 (66)* की नाबाद पारी खेली थी. ये आईपीएल का सबसे बड़ा निजी स्कोर भी है. इस मैराथन पारी में 17 छक्के और 13 चौके शामिल थे.

आईपीएल का 10 वा सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है. इस बार सीजन में कुल 8 टीम हिस्सा ले रही है. इन सभी टीमो में कई धक्कड़ बल्लेबाज है. जो अपने आतिशी बल्लेबाजी के डैम पर मैच का रुख किसी भी समय बदल सकते है. तो ये संभव है की इस सीजन के बाद IPL के सबसे तेज़ शतको की इस सूचि में फेरबदल हो, क्योंकि हर आईपीएल सीजन में कई रिकॉर्ड बनते और टूटते है. इस बार भी ऐसा ही कुछ होने की उम्मीद है.

ये है आईपीएल इतिहास के 7 सबसे बड़े विवाद

आईपीएल फैक्ट्स : ये है आईपीएल इतिहास के 11 सबसे महंगे प्लेयर

Photos : कभी पाकिस्तानी खिलाड़ी भी थे आईपीएल का हिस्सा

Vivo IPL 2017 से जुडी ताजा खबरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -