बदलते मौसम में स्वस्थ रहना है तो ज़रूर करें इन फलों का सेवन
बदलते मौसम में स्वस्थ रहना है तो ज़रूर करें इन फलों का सेवन
Share:

मौसम धीरे धीरे बदलने लगा है, इस मौसम में चलने वाली शुष्क सर्द और हवाएं और वातावरण में मौजूद वायरस ना सिर्फ हमारी इम्युनिटी पावर पर बुरा असर डालते हैं, बल्कि हमारे शरीर में सर्दी-जुकाम और वायरल जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए बदलते मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाएं तो शरीर सेहतमंद रह सकता है, और आप  कई संक्रामक बीमारियों के होने के खतरे से भी बचे रह सकते हैं.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन फैट की मात्रा ना के बराबर होती है. पर इन फलों में भरपूर मात्रा में  मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बदलते  मौसम में आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. ये फल खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है जिससे पेट संबंधित बीमारियाँ नहीं होती है.

1- इस मौसम में अनार का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और आयरन मौजूद होते है जो ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्रॉल और फ्री रेडिकल्स जैसी बीमारियों से बचाव करने में सक्षम होते है, जिन लोगो के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए.

2- अंगूर के सेवन से थकान दूर हो जाती है, इसके अलावा इसके सेवन से दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है, अंगूर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्व शरीर मौजूद होते है जो बीमारियों से हमारे शरीर  का बचाव करते है.

3- बदलते मौसम में शरीर को छोटी-मोटी बीमारियाँ घेर ही लेती हैं,  जैसे सर्दी-जुकाम, गले की खरास, गले में इंफेक्शन इत्यादि. पर अगर आप नियमित रूप से  कीवी का सेवन करते हैं तो इन सभी बिमारियों से बचे रह सकते हैं. रोज एक कीवी खाने से इन सभी समस्याओं से बचा जा सकता है.

 

 

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है हरा प्याज

एलोवेरा के सेवन से ठीक हो जाता है पेट का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -