इन कारणों से हो सकती है प्रेगनेंसी में पेट दर्द की समस्या
इन कारणों से हो सकती है प्रेगनेंसी में पेट दर्द की समस्या
Share:

अक्सर कई महिलाओ को प्रैग्नेंसी के दौरान पेट दर्द की समस्यां रहती है. वैसे तो ये समस्या एक आम समस्या होती है पर इसे कभी भी नज़रअंदाज़  नहीं  करना चाहिए क्योकि कभी कभी ये खतरनाक भी हो सकती है. इसलिए ये जानना बहुत ज़रूरी है की प्रेगनेंसी  के दौरान आपके पेट में दर्द क्यों हो रहा है, प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द के बहुत सारे कारण हो सकते है, आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे है.

1- बहुत बार ऐसा होता है की पेट में पल रहे बच्चे का विकास आपके यूट्रेस में दाईं तरफ होता है. जिसकी वजह से कई बार पेट में दर्द शुरू होने  लगता है. अगर आपके  साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो आपको फ़ौरन ही अपने  डॉक्टर से चैकअप करवाना चाहिए.

2- गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओ को एसिडिटी की समस्या हो जाती है, जिसके कारण भी कभी कभी उनके पेट में हल्की सी चुभन और दर्द महसूस होने लगती है और फिर बाद में यह दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह से कोई दवाइ लेनी चाहिए.

4- गर्भावस्था के शुरू के तीन महीने बहुत कॉम्प्लिकेटेड होते है, इन तीन महीनो में गर्भपात होने का खतरा बहुत ज़्यादा होता है. ऐसा तब होता है जब आपके पेट में बच्चे का विकास सही ढंग से ना हो रहा हो, गर्भपात होने की स्थिति में  पेट के निचले हिस्से में मरोड़, रक्तस्त्राव और दर्द होने लगता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

 

सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी

कब्ज़ की समस्या को दूर करते है दालचीनी और शहद

खाली पेट पानी पीने से होता है कई बीमारियों से बचाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -