सर्दियों के मौसम में हानिकारक होता है इन चीजों का सेवन
Share:

सर्दियों का मौसम बहुत ही सुहाना होता है, इसलिए ये मौसम सभी को बहुत पसंद आता है, अक्सर लोंगो  को यही लगता है की इस मौसम में कुछ भी खाने पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है, इसलिए लोग इस मौसम में जमकर खाते पीते हैं. पर क्या आपको पता है की आपका ऐसा सोचना पूरी तरह से गलत है. कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं जिनका सेवन अगर सर्दियों के मौसम में किया जाये तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन अगर आप सर्दियों के मौसम में करते है तो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुँच सकता है.

1- ये बात तो सभी जानते हैं की दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. पर क्या आपको पता है की सेहत को इतने सारे लाभ पहुंचाने वाले दूध को अगर आप सर्दियों के मौसम में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है, दूध की तासीर ठंडी होती है इसलिए इस मौसम में इसे पीने से शरीर में कफ की मात्रा बढ़ सकती है.

2- रेड मीट और अंडो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. अगर आप सर्दियों के मौसम में इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपके गले में कफ बनता है. इसलिए सर्दियों के मौसम में मीट की जगह मछली का सेवन करना फायदेमंद होता है.

3- हाल में ही हुए एक शोध में ये बात सामने आयी है की अगर आप सर्दियों के मौसम में अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते है तो इससे आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो सकता है. जिससे शरीर के अंदर बिमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है. जिससे आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुँच सकता है.

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर

ये आहार बना सकते हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -