अपने बच्चो को सिखाये ये बाते
अपने बच्चो को सिखाये ये बाते
Share:

बच्चे की परवरिश उसके माता-पिता की जिम्मेदारी होती है. वो अपने बच्चे को ऐसी बातें सिखाते समझाते हैं जो जिंदगीभर उनके काम आए. ऐसी ही कुछ बातें हम यहां सांझा कर रहे हैं, जो हर अभिभावक को अपने बच्चे को समझानी चाहिए.

1-बड़ों का सम्मान करना एक ऐसी चीज है जो धीरे-धीरे समाज से खत्म हो रहा है. एक समय था जब उम्र में छोटे लोग बड़ों के सामने बैठते तक नहीं थे. अपने बच्चों को जब आप जिंदगी और उसे जीने के तरीके समझाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके बच्चे को बड़ों का सम्मान करने की अच्छी आदत पड़ जाए.

2-किसी को सॉरी कहने का यह मतलब नहीं कि आप कमजोर हैं बल्कि यह आपके मजबूत चरित्र को दर्शाता है. बच्चे के लिए आप खुद मिसाल बनें और उन्हें सिखाएं कि रिश्ते बहस से बढ़ कर होते हैं. इससे आपके बच्चे की जिंदगी बहुत आसान हो जाएगा.

3-बच्चों को समय की कीमत जरुर समझानी चाहिये. इसकी शुरूआत बच्चे के स्कूल की शुरुआत के साथ की जानी चाहिए. इससे वे अपनी जिंदगी के महत्वपूर्ण कामों में कभी भी देर से नहीं पहुंचेगें. समय की पाबंदी आने से उनकी जिंदगी में आगे के बहुत से काम आसानी से हो जाएंगे.

 4-अपने बच्चे को खाने के तौर-तरीके सिखाना न भूलें. युवावस्था में उन्हें जो चीजें सिखाई जाएंगी, वह उनके साथ जीवन भर रहेंगी. जिंदगी में आपके बच्चे को न जाने कहां और किस किस के सामने खाना खाना पड़ सकता है. अगर उसे ये बेसिक चीज भी नहीं आती होगी तो वो शर्मिंदा होगा.

आवाज से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -