स्किन के लिए फायदेमंद है ये हर्ब्स
स्किन के लिए फायदेमंद है ये हर्ब्स
Share:

कुदरत ने हमें अपने खजाने से बहुत से ऐसे हर्ब भी दिए हैं जिनका इस्तेमाल करके हम स्किन से जुडी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही जरूरी हर्ब के बारे में बता रहे हैं जिससे आप फायदा ले सकते हैं. 

1-कैमोमाइल त्वचा को कोमल और स्वस्थ रखता है. त्वचा पर किसी भी तरह की खुजली, एक्जिमा या जलन होने पर यह हर्ब बेहद असरदायक है. इसके लिए कैमोमाइल हर्ब के टी बैग को 1 मिनट तक पानी में उबाल लें. इसके बाद इसे फ्रिज में ठंड़ा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस टी बैग को त्वचा पर हल्के से रगड़े. लगातार कुछ दिन तक इसके इस्तेमाल से एग्जिमा का समस्या दूर हो जाएगी. 

2-त्वचा पर दाग- धब्बे,मच्छरो के काटने या फिर सूक्ष्म जीवीयों के काटने से होने वाले संक्रमण जैसे हानिकार प्रभावों को दूर करने में नीलगिरी का तेल बहुत फायदेमंद है. इस कुदरती उपाय से किसी भी तरह का साइड इफैक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता. 

3-हल्दी खाने के फायदोें के बारे में तो आपने बहुत बार सुना होगा लेकिन यह स्किन के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है. हल्दी नैचुरल एंटीसैप्टिक है. त्वचा पर किसी भी तरह के घाव,काटने के निशान से जल्दी राहत पाने के लिए हल्दी कारगर है. 

4-लेमनग्रास एक तरह का पौधा है लेकिन यह बहुत अच्छा हर्ब है. यह नैचुरल स्किन एस्टरेंजेंट का काम करता है. ऑयली  स्किन,पोर्स और एंटी फंगल जैसे गुणों से भरपूर इस हर्ब के और भी बहुत से फायदे हैं. इसको पानी में उबाल कर इससे फेस वॉश करने से फायदा मिलता है. इसकी चाय पीने से भी लाभ होता है.

गोरे रंग के लिए करे सेंधा नमक का इस्तेमाल

क्या आप भी है ऑयली स्किन से परेशान

टूटते बालो का देसी इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -