खून की कमी को पूरा करते है ये खाद्य पदार्थ
खून की कमी को पूरा करते है ये खाद्य पदार्थ
Share:

शरीर में जब खून की कमी हो जाती है तो उसे एनीमिया कहा जाता है.किसी भी उम्र के लोगो में खून की कमी हो सकती है.शरीर में खून का काम हमारे शरीर के हर हिस्से को भोजन और ऑक्सीजन को पहुंचाने का होता है.पर अगर शरीर में खून की कमी हो जाती है तो शरीर के हर हिस्से में भोजन और ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुँच पाता है. खून के अंदर लाल रंग का हीमोग्लोबिन नामक पदार्थ होता है जब इन रेड सेल्स में कमी आ जाती है तो शरीर में खून की कमी हो जाती है.आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.
 
1-अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गयी है तो आपको नियमित रूप से टमाटर का सेवन करना चाहिए.इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है.आप चाहे तो सूप या जूस के रूप में भी टमाटर का सेवन कर सकते है. 

2-सेब के जूस से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.इसके लिए रोज़ाना दो सेब केजूस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए.सेब के जूस में आयरन की भरपूर मात्रा  होती है जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करती है. 

3-अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.नियमित रूप से अनार का जूस पीने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

4-मुनक्का का सेवन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेज़ी से बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए रोज रात को सोने से पहले थोड़े से पानी में मुनक्का भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी का सेवन करे.

 

वजन को कम करते है केले के छिलके

बासी रोटी के सेवन से ठीक हो सकती है एसिडिटी की समस्या

सेहत के लिए फायदेमंद है मिश्री का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -