ठण्ड के मौसम में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है ये आहार
ठण्ड के मौसम में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है ये आहार
Share:

ठंड के मौसम  में अक्सर लोगो के जोड़ो में दर्द होने लगता है. जोड़ो में दर्द होने का कारण हड्डियों का कमज़ोर होना होता है, इसलिए अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो ठण्ड के मौसम में अपने खाने पीने का खास ध्यान रखे.इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करे जिससे आपकी हड्डियों को मजबूत मिले. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन ठण्ड के मौसम में बहुत फायदेमंद होता है,

1- पनीर में भरपूर मात्रा में विटामिन D मौजूद होता है, अगर आप ठण्ड के मौसम में नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो इससे आपकी  हड्डियां मजबूत रहती है. पर इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पनीर को कभी भी ज्यादा तेल में फ्राई करके ना खाये. आप चाहे तो पनीर को ग्रिल्ड करके भी खा सकते है. 

2- दूध में विटामिन D की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, अगर आप रोज़ाना एक गिलास गर्म दूध में ड्राई फ्रूट्स में मिलाकर पीते है तो इससे आपके जोड़ो का दर्द ठीक हो सकता है.

3- संतरे के रस में भी भरपूर मात्रा में विटामिन D पाया जाता है पर इस बात का ध्यान रखे की संतरे के जूस में एक्स्ट्रा शुगर मिलाकर ना पिए . 

3- ठण्ड के मौसम में अंडे का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है, इस मौसम में रोज एक अंडे का सेवन करने से हड्डिया मजबूत होती है,

 

पेट की चर्बी को कम करती है पुदीने की चाय

सेहतमंद रहने के लिए इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी

एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -