इन देशों में खत्‍म ही नहीं होते दिन...
इन देशों में खत्‍म ही नहीं होते दिन...
Share:

सूरज के बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना नहीं कर सकते, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि कई ऐसे देश हैं जहां सूरज कभी अस्त ही नहीं होता, आप आधी रात को भी चमकते सूरज का दीदार कर सकते हैं तो चलिए ऐसे ही कुछ खास देशों से आपका परिचय कराते हैं-

नार्वे

यह पहाड़ों से घिरा हुआ एक बेहद खूबसूरत देश है और यहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिन सूरज डूबता ही नहीं है. इसीलिए इसे मध्य रात्रि का देश भी कहते हैं.

स्वीडन

स्वीडन में मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है. यहां भी आप यह अद्भुत नजारा देख सकते हैं. स्वीडन में मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है.

आइसलैंड

यहां प्रकृति के खूबसूरत नजारे किसी का भी मन मोह लेंगे. वहीं यहां भी एक निश्चित काल तक दिन खत्म नहीं होते ही हैं. आइसलैंड में 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है.

कनाडा

यहां गर्मी के मौसम में 50-50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता. यानी यहां भी एक निश्चित काल तक रात का अंधेरा देखने को नहीं मिलता है. 

अलास्का

अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. मई से लेकर जुलाई के महीने में बर्फ को रात में चमकते देखना कितना आनंददायक हो सकता है, इसकी कल्पना तो आप कर ही सकते हैं. 

फिनलैंड

यह भी एक ऐसा देश है, जहां गर्मी के दौरान 73-74 दिनों तक सूर्य नहीं डूबता। आप यहां पर स्कीइंग, साइकलिंग और हाइकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -