शिवसेना संस्थापक बालासाहेब का आज जन्मदिन है
शिवसेना संस्थापक बालासाहेब का आज जन्मदिन है
Share:

महाराष्ट्र के प्रदेश के प्रसिद्ध राजनेता बालासाहेब केशव ठाकरे का आज जन्म दिन है. शिव सेना के नाम से एक प्रखर हिन्दू राष्ट्रवादी दल के इस संस्थापक को लोग प्यार से बालासाहेब भी कहते थे. वे मराठी में सामना नामक अखबार के भी संस्थापक थे. जो आज शिव सेना का मुखपत्र बन गया है. बालासाहेब का जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे में केशव सीताराम ठाकरे के यहाँ हुआ था. उनके पिता केशव चान्द्रसेनीय कायस्थ प्रभू परिवार से थे. बालासाहेब का विवाह मीना ठाकरे से हुआ. उनसे उनके तीन बेटे हुए-बिन्दुमाधव, जयदेव और उद्धव ठाकरे. उनकी पत्नी मीना और सबसे बड़े पुत्र बिन्दुमाधव का 1996 में निधन हो गया.

  • जीवन का सफर एक कार्टूनिस्ट के रूप में शुरू किया था. पहले वे अंग्रेजी अखबारों के लिये कार्टून बनाते थे. बाद में उन्होंने सन 1960 में मार्मिक के नाम से अपना एक स्वतन्त्र साप्ताहिक अखबार निकाला.
  • 1966 में उन्होंने महाराष्ट्र में शिव सेना नामक एक कट्टर हिन्दूराष्ट्र वादी संगठन की स्थापना की.
  • हमेशा विवादास्पद बयानों के कारण वे मृत्यु पर्यन्त अखबार की सुर्खियों में बराबर बने रहे.
  • 17 नवम्बर 2012 को मुम्बई में अपने मातुश्री आवास पर उन्होंने अन्तिम साँस ली.
  • उनकी शव यात्रा में एक रिपोर्ट के मुताबिक 20 लाख लोग शामिल हुए. जिनमें नेता, अभिनेता, व्यवसायी वर्ग के अलावा हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख व ईसाई - सभी समुदायों के लोग थे .
  • बालकडू 2015 की मराठी भाषा की फिल्म है, जो शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के जीवन और उनके आदर्शो से प्रेरित है. श्रद्धांजलि स्वरुप फिल्म को उनके जन्मदिन 23 जनवरी को रिलीज किया गया.

उन्होंने अपनी मृत्यु से कुछ दिन पूर्व अपने सम्पादकीय में लिखा था- "आजकल मेरी हालत चिन्ताजनक है किन्तु मेरे देश की हालत मुझसे अधिक चिन्ताजनक है.ऐसे में भला मैं चुप कैसे बैठ सकता हूँ?" 

देश कब तक पाक सैनिकों के हमलों को बर्दाश्त करेगा - शिवसेना

जजों के समर्थन में शिव सेना भी उतरी

मौजूदा सरकार नहीं सुन रही है लोगों के मन की बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -