वैज्ञानिको ने बनाया दिल का 3 डी प्रिंटेड ह्रदय
वैज्ञानिको ने बनाया दिल का 3 डी प्रिंटेड ह्रदय
Share:

एक ओर जहां वैज्ञानिक टेक्नोलॉजी के चलते नयी-नयी तकनीकों को इजात कर रहा है. वही दूसरी ओर मेडिकल क्षेत्र में वैज्ञानिको ने भी कुछ ना कुछ नया ले के आते रहते है. इसी के चलते हृदय रोग से पीड़ित मरीजों के लिए इलाज को बेहतर बनाने एक लिए साइंटिस्ट्स की एक टीम ने 3 डी प्रिंटेड दिन का निर्माण किया है. जिससे डॉक्टर को उन टिश्यू की जानकारी को जुटा पाए है. जो दिल को धड़कने  पैदा करती है. इससे दिल की बीमारियों के इलाज के लिए भी अनोखी विस्तृत जानकारी दिल पाने में मदद करेगा. टिस्यू को नबीना नुकसान पहुचाये बिना इलाज किया जा सकेगा. दिल की प्रणली में आयी गड़बड़ी का बारीकी से निरक्षण किया जा सकेगा.

मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सकेगा. यह हृदय से जुडी अन्य बीमारियों के इलाज में मददगार होगा. आपको बता दे अनियमित दड़कन जो रक्त संचार में आयी गड़बड़ी के कारण होता है. लिवरपूल  जहां मूरेस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोनाथन जार्विस ने बताया की 3डी आकंड़ो से कार्डियक कंडक्शन प्रणाली की ह्रदय के बाकि हिस्से से जटिल सम्बन्धो को समझने मेंमदद मिलेगी. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

#WatchNow: LG का यह नया स्मार्टफोन होगा 10 अगस्त को लांच, बेहतरीन खूबियों से होगा लैस

#WatchNow: Hyperloped One ने दूसरे परीक्षण में पकड़ी टॉप स्पीड ओर रचा इतिहास

अब iPhone यूजर भी ले पाएंगे अपने फ़ोन में Android एप्प का मजा, करे कुछ ऐसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -