वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए बनाई गर्भनिरोधक गोली
वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए बनाई गर्भनिरोधक गोली
Share:

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए ज्यादातर तरह महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों लेती हैं या फिर उससे भी बेहतर विकल्प है कॉन्डोम जो महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलगसे उपलब्ध होता है. जिस तरह से पुरुष अपने लिंग पर कॉन्डोम चढ़ाकर महिलाओं के साथ यौन सम्बन्ध बनाते हैं और उन्हें गर्भधारण करने रोक लेते हैं तो ऐसे ही महिला कॉन्डोम आता है जिसे महिलाएं अपनी योनि में अंदर डालकर गर्भधारण से खुद को सुरक्षित करती हैं.  गर्भधारण के लिए महिलाएं ही परेशान होती हैं क्यूंकि उन्हीं में गर्भधारण करने की अद्भुत शक्ति होती है. अब शोधकर्ताओं ने एक ऐसी दवाई की खोज की है जिसे पुरुष ले सकते हैं .

महिलाओं के लिए मार्केट में मौजूद गर्भनिरोधक गोली की तरह अब पुरुषों के लिए भी गोली जल्द ही आपके मौजूद होगी. वैज्ञानिकों के अनुसार इसका उपयोग जनसँख्या को कम करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

शोधकर्ताओं ने ईपी055 नामक यौगिक तैयार किया है जो कि शुक्राणु बनाया है जो शुक्राणु की गतिशीलता को शिथिल कर देता है और इससे हार्मोन पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि यह यौगिक जन्म संख्या वृद्धि पर पाबन्दी लगाने में मदद करेगा.  

अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने इसका परीक्षण मानव के पूर्व बन्दर पर किया जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हुआ. इस खोज से अब कॉन्डम व नसबंदी के अलावा एक और गर्भनिरोधी विकल्प मिल गया है.

लड़की बनी दूल्हा और की शादी, चौंका देगी यह घटना

पैसे चुराने के बाद इस वजह से लाखों रुपयों को किया आग के हवाले

स्टाइल मारने और धुप से बचने के लिए नहीं बल्कि इसलिए बनाए गए थे चश्में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -