रजवाड़ी बालूशाही - दिवाली व्यंजन विशेष !!
रजवाड़ी बालूशाही - दिवाली व्यंजन विशेष !!
Share:

सुनहरे रंग की बालुशाही दिवाली के मौके पर बनने वाली खास मिठाइयों में से एक है | इस मिठाई में ना तो खोया (मावा) का इस्तेमाल होता है ना ही छेने का। दिवाली के मौके पर जब मिलावट वाली मिठाइयों का जोर होता है तब आप बालूशाही लीजिए क्योंकि इसमें महंगे खोये का इस्तेमाल नहीं होता है, इस वजह से मिलावट की सम्भावना भी ख़त्म हो जाती है , और इसका स्वाद बच्चो से लेकर बूढ़ो तक को खूब पसंद आता है |बालुशाही जल्दी खराब नहीं होती है, तीन से चार दिन तो बालूशाही यूं ही अच्छी बनी रहती है,उसके बाद भी रखना है तो रेफ्रिजरेटर में रख दीजिए। बालूशाही हफ्ते भर खाई जा सकती है। 

सामग्री:- 

मैदा 250 ग्राम, घी 500 ग्राम, दही 2 बड़ा चम्मच, बेकिंग सोडा1/4 चम्मच, चीनी 300 ग्राम, इलायची    6 |

विधि :- 

बालूशाही  के लिए मैदा, घी और चीनी मुख्य सामग्री होती है मैदे को अच्छी तरह से चाल कर उसमे सौ ग्राम घी, दो बड़े चम्मच दही और एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें।अब हल्के गुनगुने पानी को डालते हुए मैदे को आटा के नरम गूंथ लें। इस आटे को आधा घंटा सेट होने के लिए छोड़ दीजिए। इससे आटे में पानी, घी और बेकिंग सोडा अच्छी तरह से अंदर तक सीझ जाएंगे। जब तक आटा सेट हो रहा है तब तक आप चाशनी तैयार कर लें।

चाशनी/सिरा बनाने के लिए तीन सौ ग्राम चीनी में चार सौ मिली पानी डालकर आंच पर चढ़ा दें। बीच-बीच में इसे चला दें। चीनी घुल जाएगी  और पानी उबलने लगेगा तब पिसी इलायची डाले |जब ये एक तार की चाशनी बन जाए तो आंच को बंद कर दें। अब एक बार फिर आटे को निकाल लीजिए। अब आटे के गोल-गोल लोई बना लें। आटे की लोई नींबू के बराबर होनी चाहिए। लेकिन ये लोई गोल होने के बजाय दोनों तरफ से दबी होनी चाहिए। 

अब घी को कड़ाही में गर्म कर लीजिए। आंच धीमी करके एक-एक करके पांच छे बालूशाही डाल दें। बालूशाही  मोटी होती है इसलिए इसके पकने में वक्त लगता है। इसके लिए जरूरी है कि बालूशाही को धीमी आंच पर देर तक पकाया जाए। आठ से दस मिनट में बालूशाही सुनहरे रंग की हो जाएगी। इन सुनहरी बालूशाही को घी से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

और जब ये ठंडी हो जाए तो इसे गुनगुनी चाशनी मे डालकर 5-7 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब बालूशाही  को चाशनी मे से निकालकर प्लेट में ठंडी होने के लिए रख दे। इसे बालूशाके ऊपर लगी चाशनी सूख जाएगी। करीब एक घंटे में चाशनी का चिपचिपापन खत्म हो जाएगा। अब बालूशाही खाने के लिए तैयार है smiley

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -