नियमबद्ध जीवन ही सफलता की कुंजी
नियमबद्ध जीवन ही सफलता की कुंजी
Share:

गुरु-आज्ञा में बंध कर ही एक शिष्य उत्कृष्टता को प्राप्त होता है, व्यक्ति काश्रेष्ठ आचरण और व्यक्तित्व समाज के लिए प्रेरणा स्रोत एक सुदृढ़ समाज का निर्माण भी नियमों के पालन से ही होता है, नियमबद्ध जीवन ही सफलता की कुंजी है।

आज के आधुनिकयुग में देखा जाए तो लोग अपनी जीवनशैली को नियमों में बाँधना पसंद नहीं करते हैं। फिर चाहे वे नियम उनके व्यावसायिक, सामाजिक या व्यक्तिगत जीवन से सम्बंधित क्यों न हों! उनके हिसाब से नियम स्वयं के फ्रीडम-जोन(स्वतंत्रता) में दखल पैदा करते हैं। परन्तु वास्तविकता में यह नियमबद्ध जीवन ही सफलता की कुंजी होता है। पश्चिम अमरीका के प्रसिद्ध लेखक व युवा लीडरशिप कोच- इस्राएलमोरे आईवोर अपनी पुस्तक ‘शेपिंग द ड्रीम्स’ में लिखते हैं-‘Every game has rules. Life is also a game that has its respective rules; obey the rules’अर्थात् जिस प्रकार किसी भी खेल को खेलने के लिए उससे सम्बंधित नियम होते हैं, उसी प्रकार जीवन भी एक खेल है, जिसके कुछ विशेष नियम हैं। एक सुदृढ़ समाज का निर्माण भी नियमों के पालन से ही पूरा होता है। अगर समाज में कोई नियम ही न हो, प्रत्येक व्यक्ति को मनचाहा कर्म करने की स्वतंत्रता हो- तो उस समाज में केवल अव्यवस्था, अन्याय, अत्याचार, अनुचित व अर्थहीन व्यवहार की ही झलक दिखेगी।

जब रूस को आजादी प्राप्त हुई, तब एक व्यक्ति सड़क के बीचोबीच चल रहा था। तभी एक ट्रैफिक पुलिसमैन की नजर उस व्यक्ति पर पड़ गई। उसने उसको सड़क के किनारे चलने की सलाह दी। उत्तरस्वरूप उस व्यक्ति ने कहा- ‘Russia is free! I am free! I can walk anywhere I like! (रूस आजाद है! मैं भी आजाद हूँ! जहाँ मेरा मन चाहेगा, मैं वहीं चलूँगा।’) प्रत्युत्तर में ट्रैफिक पुलिस मैन ने भी कह दिया-‘Yes, Russia is free. Then driver is also free! He can drive anywhere he likes! For if he does that, then he (driver) will be in jail and you will be in the grave! (हाँ, रूस आजाद है। तो फिर ड्राइवर भी आजाद है। वह भी मनचाही ड्राइविंग कर सकता है। और अगर ऐसा होता है, तो वह ड्राइवर जेल में होगा और तुम कब्र में!)’ अतः जब कोई नियम के विरुद्ध जाता है, तब वह स्वार्थी होकर स्वयं को ही नहीं बल्कि समूचे समाज को नुकसान पहुँचाता है। इसलिए कह सकते हैं कि नियम ही सुव्यवस्थित समाज की नींव होते हैं।  यदि हम बात करें गुरु-शिष्य के सर्वोत्तम सम्बन्ध की, तो यहाँ भी नियमों का विशिष्ट स्थान है। गुरुदेव की आज्ञाएँ शिष्य के लिए नियम समान होती हैं। हालांकि ये आज्ञा रूपी नियम कठोर अवश्य लगते हैं, कभी-कभी तो निजी-आजादी के अवरोधक भी।

फ्रांस ने लगाया पतली मॉडल्स पर प्रतिबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -