CBSE का प्रस्ताव-‘नेट’ परीक्षा अब साल में एक ही बार ली जाए
CBSE का प्रस्ताव-‘नेट’ परीक्षा अब साल में एक ही बार ली जाए
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की सीबीएसई ने कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के लिए शिक्षकों की भर्ती से संबंधित योग्यता परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) साल में सिर्फ एक ही बार कराने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी. हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी.

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है की यह प्रस्ताव शुरूआती स्तर पर है. परीक्षा आयोजित करने के लिए जरूरी संसाधन और इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

एक सूत्र ने कहा, ‘‘सीबीएसई ने इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह विचार प्रस्तावित किया है कि पंजीकृत उम्मीदवारों में से केवल 17 प्रतिशत ही परीक्षा के लिए आते हैं और उनमें से केवल चार प्रतिशत ही परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते हैं.’’ इस समय जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल दो बार जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है. कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए नेट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

CBSE board : केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 10वीं में हिंदी विषय पढ़ना होगा अनिवार्य

CBSE बोर्ड का आदेश-स्कूल कैंपस में किताब और यूनिफॉर्म बेचने पर कड़ी कार्यवाई

CBSE की किताब में लड़कियों के फिगर को लेकर लिखी ऐसी बात पर ट्विटर पर मचा बवाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -