दिल्ली सरकार-प्री-स्कूल शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स की होगी शुरुआत
दिल्ली सरकार-प्री-स्कूल शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स की होगी शुरुआत
Share:

नई दिल्ली-मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की अब  दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रस्तावित 3,000 बचपन शिक्षा केन्द्रों के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को तैयार करने के उद्देश्य से प्री-स्कूल शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है.सरकार द्वारा ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में विकाश करना,हर एक भारतीय को शिक्षित करना है.इससे देश का विकाश होगा.शिक्षित होने से लोगों में बदलाव आएगा वे उन्नति की राह पर जाएं -

यह कोर्स अगले शैक्षणिक सत्र से नौ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डीआईटी) में शुरू किया जाएगा. पहले वर्ष में 450 सीटें होंगी.

एक अधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि सरकार ने पूर्व में पूरे दिल्ली में 3000 सेन्टरों में बचपन शिक्षा विकास कार्यक्रम (ईसीईडी) शुरू करने की घोषणा की थी. प्री-स्कूल शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स का उद्देश्य ईसीईडी कार्यक्रम के लिए क्षमता का निर्माण करना है.

कोर्स शुरू करने की घोषणा करते हुये उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार की 3000 ईसीईडी सेन्टरों को खोलने की योजना की सफलता के लिए समानांतर रूप से मानव संसाधन का निर्माण करना महत्वपूर्ण है.

एग्जाम के एक दिन पहले बढ़ती टेंसन को अब पल में करें दूर -अपनाएं ये टिप्स

ग्रेजुएशन ऑफ आर्ट्स जर्नलिज्म की पढाई के लिए इस संस्थान का करें चयन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -